क्षति: गडचिरोली के कुनघाड़ा रै. मंडल में अतिवृष्टि से 9 मकान ढहेे , भारी नुकसान

गडचिरोली के कुनघाड़ा रै. मंडल में अतिवृष्टि से 9 मकान ढहेे , भारी नुकसान
  • पूरा सामान पानी में बहा, परिवारों को वित्तीय नुकसान
  • 9 परिवारों के मकानों का पंचनामा कर रिपोर्ट भेजी
  • शीघ्र राहत और मुआवजे की मांग

डिजिटल डेस्क, चामोर्शी (गड़चिरोली) । गड़चिरोली जिले के चामोर्शी तहसील के कुनघाड़ा रै. मंडल में अतिवृष्टि से 9 मकान गिरे जिससे इन मकानों में निवास कर रहे परिवारों को वित्तीय नुकसान के साथ ही जीवनोपयागी सामग्री पानी में बह जाने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंडल अधिकारी भूरसे से ने बताया कि, अतिवृष्टि में क्षतिग्रस्त हुए 9 परिवारों के मकानों का पंचनामा कर तहसील कार्यालय में भेज दिया गया है।

वाघेड़ा गांव के समीप सड़क किनारे वाहन फंसा : आरमोरी तहसील के वाघेड़ा गांव परिसर की सड़कों पर बाढ़ और अतिवृष्टि से जलजमाव की स्थिति निर्माण हुई थी। शुक्रवार को बाढ़ की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद अनेक मार्गों की यातयात शुरु हुई लेकिन पिछले आठ दिनों से निरंतर सड़कों पर पानी होने से सड़कंे किचड़मय हुई हंै। इसी बीच इस मार्ग से यातायात कर रही एक चौपहिया वाहन वाघेड़ा गांव समीप परिसर की सड़क पर फंस गया।

सांस्कृतिक गोटुल भवन हुआ जमींदोज : एटापल्ली (गड़चिरोली)| जिले में पिछले सात-आठ दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है जिसकी वजह से समूचा जिला बाढ़ से प्रभावित था। इसी बीच एटापल्ली तहसील के जवेली गांव में स्थित आदिवासी सांस्कृतिक गोटूल भवन भारी वर्षा के कारण जमींदोज हो गया। घटना के दौरान भवन के समीप और भवन में कोई नहीं होने से जीवितहानि नहीं हुई। जवेली के सरपंच समेत गांव के नागरिकों ने घटिया स्तर के सांस्कृतिक गोटूल भवन के निर्माणकार्य की जांच करने की मांग की है।

बता दें कि, सरकार ने पिछले दस वर्ष पूर्व जवेली गांव में आदिवासी समाज के लिए सांस्कृतिक गोटूल भवन का निर्माण किया था। इस जगह पर आदिवासी समाज बंधुअों द्वारा विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था। गुरुवार की शाम सांस्कृतिक गोटूल भवन की इमारत समेत स्लैब गिर गया। सांंस्कृतिक गोटूल भवन का घटिया स्तर का निर्माणकार्य करनेवाले संबंधित ठेकदार पर कार्रवाई करने की मांग सरपंच कैलास उसेंडी व नागरिकों ने की है।

बाढ़ में बहे तीन लोगों की बचाई जान : गड़चिरोली-नागपुर मार्ग बंद था जिसके चलते गड़चिरोली-नागपुर की ओर गड़चिरोली तहसील के चुरचुरा-नवरगांव मार्ग से तीन लोग दोपहिया से जा रहे थे। इसी बीच नगवरगांव समीप नाले पर बाढ़ का पानी बढ़ने से दोपहिया से जा रहे तीनों लोग पानी में बह गए। इसी समय नाले के समीप स्थित तैराक अनिल वामन गेडाम व नागरिकों ने जान की बाजी लगाकर तीनों की जान बचाई। तीनों के नाम नागपुर निवासी राहुल किशोर मेंढे (32), आशा किशोर मेंढे (65) और दत्तश्री शरद गोडे (12) है। जिलाधिकारी संजय दैने ने बाढ़ की स्थिति में सतर्कता बरतने की निरंतर चेतावनी दी है। इस समय तहसीलदार हेमंत मोहरे, मंडल अधिकारी रुपेश गोरेवार, तलाठी भुरसे, कृष्णा रेड्डी, नीलेश तेलतुबडे, सीएचओ, आशा स्वयंसेविका, आपदा मित्र, पुलिस पाटिल, कोतवाल आदि की उपस्थिति में तीनों लोगों पर प्राथमिक उपचार किया गया और उन्हें गड़चिरोली में स्थानांतरित किया गया।

Created On :   27 July 2024 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story