Gadchiroli News,: जंगली हाथियों ने गड़चिरोली गोगांव के खेतों में उजाड़ दीं धान की फसलें

जंगली हाथियों ने गड़चिरोली गोगांव के खेतों में उजाड़ दीं धान की फसलें
  • अनेक गांवों के जंगल परिसर में विचरण कर रहा झुंड
  • हाथियों का झुंड साखरा के जंगल परिसर में घूम रहा
  • मुआवजे के लिए आवेदन करने का आह्वान

Gadchiroli News. पिछले एक सप्ताह से जंगली हाथियों का झुंड पोर्ला वनपरिक्षेत्र के तहत आने वाले अनेक गांवों के जंगल परिसर में विचरण कर रहा है। जंगली हाथियों के झुंड ने पोर्ला वनपरिक्षेत्र के अंतर्गत किटाली, सूर्यडोंगरी, नवरगांव के बाद गड़चिरोली जिला मुख्यालय समीप गोगांव खेत परिसर में प्रवेश कर धान फसलों पर जमकर उत्पात मचाया। जिसमें गोंगाव परिसर के अनेक किसानों का बड़ी संख्या में नुकसान होकर गुरुवार शाम के दौरान जंगली हाथियों का झुंड साखरा के जंगल परिसर में प्रवेश करने की जानकारी वनविभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने दी है।

जंगली हाथियों द्वारा की गई धान फसलों के नुकसान की जानकारी वनविभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को मिलते ही उन्होंने गुरुवार को घटनास्थल पर पहुंचकर नुकसानग्रस्त खेतों का पंचनामा किया। पोर्ला वनपरिक्षेत्र के अधिकारियों ने किसानों को नुकसान का मुआवजा पाने के लिए वनविभाग के कार्यालय में आवेदन जमा करने का आह्वान भी किया। गोगांव खेत परिसर में नुकसान करने के बाद अब जंगली हाथियों का झुंड साखरा के जंगल व खेत परिसर में दाखिल हुआ है।

उदय नगर बांग्ला प्राथमिक स्कूल की परसबाग राज्य में अव्वल : प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत वर्ष 2023-24 इस शैक्षणिक वर्ष के लिए महाराष्ट्र राज्य के सभी स्कूलों में परसबाग प्रतियोगिता उपक्रम आयोजित किया गया था। इस उपक्रम के तहत परसबाग प्रतियोगिता में राज्य की अनेक स्कूलें शामिल हुईं थीं जिसमें गड़चिरोली जिले के मूलचेरा तहसील अंतर्गत उदयनगर बांग्ला जिला परिषद प्राथमिक स्कूल ने परसबाग प्रतियोगिता में राज्य से अव्वल स्थान प्राप्त किया। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुषी सिंह ने उदयनगर बांग्ला जिला परिषद प्राथमिक स्कूल के शाला प्रबंधन समिति, मुख्याध्यापक, शिक्षक, विद्यार्थी व संबंधित सभी का अभिनंदन किया है। कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए सभी स्कूल अपने शालेय प्रांगण में परसबाग का निर्माण कर वहां से उत्पन्न हुए पौष्टिक आहार का भोजन में इस्तेमाल करें, ऐसा आह्वान भी जिप की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुषी सिंह ने किया है।

उत्कृष्ट परसबाग प्रतियोगिता में चयनित किए हुए सभी स्कूलों के मुख्याध्यापक व शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष का विशेष सम्मान रविवार, 29 सितंबर 2024 को महाराष्ट्र राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद पुणे में आयोजित किया गया है। महाराष्ट्र राज्य में गड़चिरोली जिले की मूलचेरा तहसील की बांग्ला प्राथमिक स्कूल उदयनगर ने प्रथम क्रमांक प्राप्त करने पर समूचे जिले में अभिनंदन किया जा रहा है।

Created On :   27 Sept 2024 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story