Gadchiroli News,: गड़चिरोलीवासियों को मिलेगी इलेक्ट्रिक बस की सौगात

गड़चिरोलीवासियों को मिलेगी इलेक्ट्रिक बस की सौगात
  • डीजल से चल रहे वाहनों के कारण लगातार बढ़ रहा प्रदूषण
  • बस डिपो में चार्जिंग स्टेशन का कार्य युध्दस्तर पर शुरू
  • वर्तमान में चंद्रपुर से आ रहीं हैं इलेक्ट्रिक एसी बसें

Gadchiroli News डीजल से चल रहे वाहनों के कारण लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने अब देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है। प्रदेश के अधिकांश मेट्रो शहरों में इस तरह के वाहन सड़कों पर दौड़ते दिखायी देने लगे है। अब इसी तरह की इलेक्ट्रिक एसटी बसे आदिवासी बहुल व नक्सल प्रभावित गड़चिरोली जिले की सड़कों पर भी दौड़ती नजर आएंगी। वर्तमान में दिखायी दे रही इलेक्ट्रिक एसटी बसें चंद्रपुर डिपो की ओर हर दिन चार बसें कुल 16 फेरियों की सौगात यात्रियों को दे रहीं हैं। यह बसें पूरी तरह एअरकुल्ड होकर अति जलद बस है जिसके कारण उपभोक्ता निर्धारित समय से पहले ही अपने गंतव्य तक पहुंच पा रहे हैं। रापनि के गड़चिरोली विभाग में इस तरह की कुल 50 बस उपलब्ध होने का नियोजन किया गया है। यह बसें विभाग के गड़चिरोली, अहेरी और ब्रह्मपुरी डिपो से संचालित की जाएगी।

बता दें कि, वर्तमान में चंद्रपुर से गड़चिरोली तक चंद्रपुर डिपो की इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है। गड़चिरोली के यात्री इन बसों में सफर कर एसी बसों का लुत्फ उठा रहे हैं। लेकिन वर्तमान में स्थानीय यात्री केवल चंद्रपुर तक का ही सफर कर रहे हैं। गड़चिरोली डिपो में जैसे ही पृथक बसें उपलब्ध हाेगी, गड़चिरोली से नागपुर के साथ अन्य स्थानों पर भी स्थायी यात्री सफर कर सकेंगे। वर्तमान में रापनि के गड़चिरोली बस डिपो प्रबंधन ने इलेक्ट्रिक बसों के स्वागत के लिए सारी तैयारियां शुरू कर दी हंै। सर्वाधिक महत्वपूर्ण चार्जिंग स्टेशन का निर्माणकार्य भी डिपो परिसर में शुरू कर दिया गया है। इस चार्जिंग स्टेशन में मीटर रीडिंग और बड़े शेड का निर्माणकार्य शुरू किया गया है।

उल्लेखनीय है कि, इलेक्ट्रिक बस पूरी तरह एअरकुल्ड होने के कारण यात्रियों को महंगी टिकट से इन बसों में सफर करना होगा। वर्तमान में चंद्रपुर से गड़चिरोली रवाना हो रही इन बसों का किराया 180 रुपए है। वहीं साधारण बस का किराया 125 रुपए होने से एसी का लुत्फ उठाने यात्रियों को अपनी जेबे ढीली करनी पड़ रही है। इन बसों में सुविधाजनक सीट होकर बाहर का किसी तरह का आवाज बस में नहीं पहुंचता। इस कारण यात्री भी आरामदेह सफर कर सकेंगे। गड़चिरोली डिपो में चार्जिंग स्टेशन का कार्य पूर्ण होते ही इलेक्ट्रिक बसें जिले में दाखिल होने की उम्मीद व्यक्त की जा रही है।


Created On :   26 Sept 2024 10:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story