Gadchiroli News: अहेरी उपविभाग में बनेंगे दो नये अस्पताल, स्वास्थ्य विभाग से मिली हरी झंडी

अहेरी उपविभाग में बनेंगे दो नये अस्पताल, स्वास्थ्य विभाग से मिली हरी झंडी
  • एटापल्ली का जारावंडी और भामरागढ़ का ताड़गांव शामिल
  • दोनों गांव के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंजूर
  • जनता को मिलेगी सभी स्वास्थ्य सुविधाएं

Aheri Gadchiroli News ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को प्रभावी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिले के विभिन्न स्थानों पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू किये हैं। लेकिन गांव से इन अस्पतालों की दूरी काफी अधिक होने और सड़क की हालत जर्जर होने से मरीजों को समय पर इलाज नहीं मिल पा रहा है। इस समस्या को देखते हुए जिले में सरकारी अस्पतालों की संख्या बढ़ाने की मांग राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री धर्मरावबाबा आत्राम ने निरंतर रूप से की थी। इस मांग को अंतत: स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंजूरी प्रदान की है। राज्य सरकार के फैसले के तहत अब एटापल्ली तहसील के जारावंड़ी और भामरागढ़ तहसील के ताड़गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आरंभ किया जाएगा। यहां बता दें कि, एटापल्ली तहसील की जनसंख्या तकरीबन 90 हजार के आसपास है। वर्तमान में तहसील के जांभिया गट्‌टा, तोड़सा, कसनसुर, कांदोडी बुर्गी और पिपली बुर्गी गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कार्यरत है।

अब जारावंड़ी गांव के लिए भी नया अस्पताल मंजूर होने से एटापल्ली तहसील में कुल 6 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र होंगे। उधर भामरागढ़ तहसील की जनसंख्या 40 हजार के करीब होकर वर्तमान में आरेवाड़ा, लाहेरी और मन्नेराजाराम आदि गांवों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कार्यरत है। अब ताड़गांव में भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को मंजूरी मिलने से तहसील में चिकित्सालयों की संख्या बढ़कर 4 पर पहुंच गई है।

उल्लेखनीय यह हैं कि, अधिकांश गांवों से चिकित्सालय की दूरी काफी अधिक है। इस कारण बीमार मरीजों को समय पर इलाज नहीं मिल रहा है। इसी कारण चिकित्सालयों की संख्या बढ़ाने के लिए क्षेत्र के विधायक और राज्य के एफडीए मंत्री धर्मरावबाबा आत्राम ने विशेष रूप से प्रयास शुरू किये थे। उन्होंने इस संदर्भ में स्वास्थ्य मंत्रालय से लगातार पत्र व्यवहार भी किया था। उन्हीं के इन प्रयासों के कारण अहेरी उपविभाग के लिए 2 अस्पतालों को मंजूरी प्रदान की गयी है। प्रस्तावित दोनों अस्पतालों के लिए जमीन का चयन करते हुए निविदा प्रक्रिया चलाकर इमारत का निर्माणकार्य आरंभ किया जाएगा। क्षेत्र के लिए 2 नये अस्पताल को मंजूरी मिलने से क्षेत्र वासियों को आवश्यक सुविधा मिलेगी।

Created On :   21 Sept 2024 2:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story