शिक्षा का हाल: लचर इंटरनेट सेवा के चलते शिक्षक स्कूल बंद कर मुख्यालय में जाने पर विवश

लचर इंटरनेट सेवा के चलते शिक्षक स्कूल बंद कर मुख्यालय में जाने पर विवश
  • गांव वहां स्कूल की तर्ज पर शुरु की शालाएं
  • इंटरनेट ने बिगाड़ी शिक्षा विभाग की प्लानिंग
  • विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान

डिजिटल डेस्क, एटापल्ली (गडचिरोली)। शिक्षा विभाग ने गांव वहां स्कूल की तर्ज पर जिला परिषद की प्राथमिक शालाएं आरंभ की है। सर्व शिक्षा अभियान के माध्यम से इन स्कूलों में शिक्षारत विद्यार्थियों को अनेक तरह की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रहीं है। स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति भी की गयी है। लेकिन विभाग ने इन शिक्षकों पर शिक्षा के साथ अनेक तरह के ऑनलाइन कार्यों की जिम्मेदारी भी सौंप रखी है। तहसील के अंदरूनी इलाकों के गांवों में इंटरनेट की सेवा नहीं होने के कारण इन दिनों यह शिक्षक शाला बंद कर ऑनलाइन कार्यों के लिए तहसील मुख्यालय पहुंच रहे हैं जिससे संबंधित शालाओं के विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान हो रहा है।

बता दें कि, तहसील की अधिकांश शालाओं में विभाग ने केवल एक ही शिक्षक को नियुक्त किया है। इन शिक्षकों को शाला के प्रधानाध्यापक का कार्य भी संभालना पड़ रहा है। शालाओं की विभिन्न तरह की जानकारी शिक्षकों को ऑनलाइन तरीके से अपलोड कर विभाग को भेजनी पड़ती है। यह कार्य निरंतर रूप से करना आवश्यक किया गया है। लेकिन तहसील में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। जहां यह सेवा कार्यरत है, वहां पर भी लचर सेवा के कारण कार्य पूर्ण नहीं हो पाते। इसी कारण वर्तमान में अंदरूनी इलाकों के शिक्षक विभिन्न तरह के ऑनलाइन कार्य पूर्ण करने के लिए एटापल्ली पहुंच रहे हैं।

अब शिक्षक की अनुपस्थिति के चलते शालाओं के विद्यार्थियों को शिक्षा से वंचित रहना पड़ रहा है। सरकार ने इस वर्ष विद्यार्थियों के गणवेश के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता अनिवार्य किया है। बैंक का यह खाता खोलने की जिम्मेदारी भी शिक्षकों पर सौंपी गयी है। इस कारण शिक्षक सभी विद्यार्थियों के दस्तावेज तैयार कर बैंक पहुंचकर खाता शुरू करने के कार्य भी जुटे दिखायी दे रहे हंै। तहसील मुख्यालय में ही एकमात्र राष्ट्रीयकृत बंैक की शाखा होने से शिक्षकों को शाला छोड़कर यहां पहुंचना पड़ रहा है। शालाओं में विद्यार्थियों को निरंतर शिक्षा देने की मांग अब ग्रामीणों ने की है।

Created On :   20 Aug 2024 7:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story