पटरी पार करते समय: ट्रेन की टक्कर से बाघिन की मौत , अपने आप बंद हुआ रेलगाड़ी का इंजन

ट्रेन की टक्कर से बाघिन की मौत , अपने आप बंद हुआ रेलगाड़ी का इंजन
  • घटनास्थल पर पहुंची वनविभाग की टीम
  • शव को देसाईगंज के पशु वैद्यकीय अस्पताल में पहुंचाया
  • शव विच्छेदन कर आगे की कार्रवाई की जाएगी

डिजिटल डेस्क, देसाईगंज (गड़चिरोली)। गोंदिया से देसाईगंज होते ही बल्लारशाह जा रही मालगाड़ी रेल की चपेट में आने से एक बाघिन की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई। सोमवार, 12 अगस्त की सुबह 6.30 बजे के दौरान तहसील के गांधीनगर गांव के पास यह हादसा हुआ। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही देसाईगंज वनविभाग की टीम ने तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सोमवार की सुबह गोंदिया से एक मालगाड़ी रेल देसाईगंज होते हुए बल्लारशाह की ओर रवाना की गयी। जैसे ही यह रेलगाड़ी देसाईगंज तहसील के गांधीनगर गांव से गुजर रही थी, अचानक झाड़ियों से एक बाघिन ने रेल पटरी पार करने का प्रयास किया। इस बीच रेल चालक को बाघिन दिखायी देते ही उन्होंने रेल रोकने का पुरजोर प्रयास किया। लेकिन रेल से बाघिन की जोरदार टक्कर हो गई। इस टक्कर में बाघिन की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई।

टक्कर इतनी भीषण थी कि, दुर्घटना के तुरंत बाद रेलगाड़ी का इंजन अपने-अाप बंद हो गया। हादसे के संदर्भ में वनविभाग को सूचित करते ही विभाग की टीम ने तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा किया। मृत बाघिन की आयु करीब साढ़े तीन वर्ष बताई गई है। वनविभाग ने बाघिन के शव को देसाईगंज के पशु वैद्यकीय अस्पताल में पहुंचाया। बाघिन का शव विच्छेदन कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। ऐसी जानकारी देसाईगंज के उपवनसंरक्षक धर्मवीर सालविट्ठल और सहायक वन संरक्षक चव्हाण ने दी है।

बिजली के तार बिछाकर वन्यजीव का शिकार करने वाला धराया

राजुरा वनपरिक्षेत्र विरुर अंतर्गत कविठपेठ आरक्षित खंड क्रमांक 137 मंे बिजली के तार बिछाकर वन्यजीवों का शिकार करने की गुप्त जानकारी मिलने पर वन कर्मियों ने जाल बिछाकर आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी का नाम कविठपेठ गुडा निवासी भदृ मंग्या जाधव (44) है। अन्य दो आरोपी भाग गए थे।

उन्हें बाद में हिरासत मे लिया गया। इन दोनों आरोपियों के नाम कविठपेठ निवासी विजय बालाजी बानोत, रुपेश मंजिलाल जाधव बताया गया। घटना स्थल से 6 किलो बाइंडिंग तार, एक कमांडो टॉर्च, बांबू की खुंटी और बिजली जोड़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले हुक जब्त किए गए । सभी आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। कारवाई मध्यचांदा वनविभाग चंद्रपुर की उपवनसंरक्षक श्वेता बोड्डू के मार्गदर्शन मे उपविभागीय वनाधिकारी पवनकुमार जोंग, भा,व,से राजुरा वनपरिक्षेत्र अधिकारी विरुर, सुमित कुमार परिविक्षाधीन के नेतृत्व मे क्षेत्र सहायक विरुर एस,एम, संगमवार, वनरक्षक चिंचोली जी.वी.राठोड, ए,वी. मस्तान ने अंजाम दिया ।

Created On :   13 Aug 2024 7:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story