संकट में किसान: हाथियों ने रौंद डाली धान की फसल , किसानों का हुआ भारी नुकसान

हाथियों ने रौंद डाली धान की फसल , किसानों का हुआ भारी नुकसान
  • चिखली के 4, विहिरगांव के 4, डोंगरगांव (हलबी) के किसान परेशान
  • तीनों गांव के किसान अब संकट में आ गए हैं
  • 6 दिनों से जंगली हाथियों ने देसाईगंज वन परिक्षेत्र में जमाया डेरा

डिजिटल डेस्क, कुरखेड़ा (गड़चिरोली)। देसाईगंज वन परिक्षेत्र के तहत आनेवाले विहिरगांव उपक्षेत्र के ग्राम चिखली, विहिरगांव और डोंगरगांव (हलबी) परिसर के खेतों में प्रवेश कर जंगली हाथियों के झुंड ने शनिवार की रात धान फसलों पर उत्पात मचाया जिसमें चिखली गांव के 4, विहिरगांव के 4 अौर डोंगरगांव (हलबी) के किसानों का नुकसान हुआ है। इस कारण तीनों गांव के किसान अब संकट में आ गए हैं । प्राप्त जानकारी के अनुसार, पिछले 6 दिनों से जंगली हाथियों ने अपना डेरा देसाईगंज वन परिक्षेत्र में जमाया है। दिनभर जंगल में आराम करने के बाद जंगली हाथी खेतों में प्रवेश करने लगे हंै। शनिवार की रात चिखली निवासी लक्ष्मण कोल्हे, अरुण चौधरी, उदाराम मेश्राम, गोपाल कांबले, विहिरगांव के रिना सहारे, सिद्धार्थ सहारे, हरिदास गेडाम, शंकर कांबले और डोंगरगांव के किसानों के खेतों में पहुंचकर जंगली हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया। खेत में धान फसल को पूरी तरह तहस-नहस कर दिया।

घटना की जानकारी मिलते ही रविवार की सुबह विहीरगांव उपक्षेत्र के सहायक कैलास अंबादे, वनरक्षक डी.जे.गेडाम और हुल्ला टीम के सदस्यों ने घटनास्थल पर पहुंचकर नुकसान का पंचनामा किया। इस घटना से एक बार फिर किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि, वनविभाग की ओर से किसानों के होनेवाले नुकसान को बचाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है। हुल्ला टीम भी निरंतर जंगली हाथियों को खेतों से दूर खदड़ने का प्रयास कर रही है। लेकिन जंगली हाथी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।

जहर गटककर किसान ने की खुदकुशी : कर्ज से परेशान हाकर खांबाड़ा के समीप स्थित मांडवघोराड (शिदोंला) निवासी किसान सुनील वैद्य ने जहर गटककर आत्महत्या कर ली। बताया जाता है कि उस पर खांबाड़ा जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के हजारों रुपए का कर्ज था। इस कर्ज से वह परेशान था।

किसान सुनील वैद्य (52) के पास मात्र ढाई एकड़ जमीन थी। इस जमीन पर कपास की बुआई की थी किंतु बरसात की वजह से फसल अच्छी आएगी की नहीं इसी उधेड़बुन में वह रहता था। खांबाड़ा जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक का कर्ज अदा कर सकेगा? साथ ही उसने अन्य पहचान वालों से भी कर्ज ले रखा था उनकी उधारी कैसे चुका सकेगा। इस चिंता में सुनील वैद्य ने जहर गटककर आत्महत्या कर ली। उसे पत्नी अौर एक पुत्र है।

Created On :   9 Sept 2024 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story