Delhi News: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए दिल्ली में बनी कांग्रेस की रणनीति

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए दिल्ली में बनी कांग्रेस की रणनीति
  • प्रदेश नेताओं को दी गई नसीहत
  • अति आत्मविश्वास और गुटबाजी से बचें

Delhi News हरियाणा में मिली हार से सबक लेते हुए कांग्रेस नेतृत्व ने महाराष्ट्र में वैसी ही गलती नहीं दोहराने की हिदायत प्रदेश नेतृत्व को दी है। महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने को लेकर सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पार्टी की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में खड़गे ने प्रदेश कांग्रेस के नेताओं से दो टूक कहा कि वे अति आत्मविश्वासी न बनें और गुटबाजी से दूर रहें।

बैठक में खड़गे, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्नीथला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वाण, विधायक दल के नेता विजय वड्‌डेटिवार, बालासाहब थोराट, मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ और पार्टी के चुनावी रणनीतिकार सुनील कनुगोलू मौजूद रहे। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस नेतृत्व ने साफ संदेश दिया कि किसी भी सूरत में महाराष्ट्र में हरियाणा प्रकरण दोहराया नहीं जाना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रादेशिक नेता किसी भी तरह के विवादित बयान से बचें और चुनाव जीतने के लिए गठबंधन के नेताओं के सामंजस्य बनाकर काम करें।

मराठा-ओबीसी दोनों को साधने बनी रणनीति : राहुल गांधी ने प्रदेश के नेताओं से कहा कि हमें मराठा और ओबीसी सहित सभी समुदायों को साथ लेकर चलना है। किसी एक समुदाय पर विशेष फोकस करके नहीं चलना है। दरअसल हरियाणा में जाट वोटबैंक पर विशेष फोकस करने के चक्कर में ओबीसी और दलित मतदाताओं ने कांग्रेस से दूरी बना ली थी, जिसका नुकसान सबके सामने है। ऐसे में पार्टी आलाकमान ने महाराष्ट्र में इस चूक से बचने की सलाह स्थानीय नेताओं को दी है।

‘सीएम चेहरे पर चुप्पी साधें राज्य के नेता’ सूत्र बताते हैं कि नेतृत्व ने पार्टी नेताओं को मुख्यमंत्री के संभावित चेहरे और विवाद वाली सीटों पर बोलने से साफ मना किया है। आलाकमान ने आगाह किया कि मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इस पर बेवजह की बयानबाजी से बचें। सूत्रों के मुताबिक खड़गे ने कहा कि चुनाव के बाद मुख्यमंत्री के नाम पर निर्णय होगा।

असहमति वाली 15 सीटों पर आलाकमान लेगा निर्णय : जानकारी के मुताबिक राज्य की 15 विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर महाविकास आघाड़ी के तीनों दलों के बीच सहमति नहीं बन पाई है। शीर्ष नेतृत्व ने राज्य नेतृत्व को कहा कि इन 15 सीटों को वे केन्द्रीय नेतृत्व पर छोड़ दें और शेष सीटों पर वे काम पर लग जाएं। इन 15 सीटों पर केन्द्रीय नेतृत्व निर्णय लेगा।

महिला-किसान-युवा केन्द्रित होगा कांग्रेस घोषणापत्र : बैठक में पार्टी के चुनाव घोषणापत्र में संभावित मुद्दों पर भी चर्चा हुई। कांग्रेस के घोषणापत्र में महिला, किसान और बेरोजगार युवाओं के मुद्दों को प्रमुखता से जगह मिलने की उम्मीद है। बैठक में पार्टी की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पृथ्वीराच चह्वाण ने अपनी रिपोर्ट रखी। सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस घोषणापत्र में किसानों के 3 लाख रूपये तक का कर्ज माफ करने, बेरोजगार युवाओं को 4,000 रूपये प्रति माह भत्ता देने, महालक्ष्मी योजना के तहत राज्य की महिलाओं को 2,000 रूपये प्रति माह देने, स्त्री सम्मान योजना के तहत सरकारी बसों में महिलाओं को पूरी तरह मुफ्त यात्रा, दलित और अल्पसंख्यकों के लिए अलग से बजट बनाने जैसी घोषणाएं शामिल हो सकती है।

Created On :   15 Oct 2024 6:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story