मौसम का कहर: तेजी से फैल रहा वायरल इंफेक्शन, हर दूसरे घर में तेज बुखार, सर्दी-खांसी और डायरिया के मरीज, जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की कतार

तेजी से फैल रहा वायरल इंफेक्शन, हर दूसरे घर में तेज बुखार, सर्दी-खांसी और डायरिया के मरीज, जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की कतार
  • तेजी से फैल रहा वायरल इंफेक्शन
  • हर दूसरे घर में तेज बुखार, सर्दी-खांसी और डायरिया के मरीज
  • जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की कतार, वार्ड भी मरीजों से भरे

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। वायरल इंफेक्शन का कहर तेजी से फैल रहा है। हर दूसरे घर में तेज बुखार, सर्दी-खांसी और उल्टी-दस्त के मरीज मिल रहे है। बारिश और मौसम के बदलते रुख का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पडऩे लगा है। बारिश के दिनों में दूषित पानी और बांसा भोजन डायरिया की वजह बन रहा है। इस मौसम में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरुरी है।

जिला अस्पताल में पदस्थ डॉ.हितेश रामटेके ने बताया कि बारिश के दिनों में मौसम में आने वाली नमी की वजह से वायरल इंफेक्शन का खतरा होता है। बच्चे व बुजुर्ग जल्दी संक्रमण की चपेट में आ जाते है। इस दौरान खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। जिला अस्पताल की ओपीडी में औसतन पचास प्रतिशत मरीज तेज बुखार, सर्दी-खांसी और उल्टी-दस्त का इलाज कराने पहुंच रहे है। कई मरीजों में पानी की कमी होने से उन्हें भर्ती कर इलाज दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े -मशीन में दिख रहा था स्टॉक गोदाम में नहीं मिला, ५ दुकान संचालकों को नोटिस, बिछुआ और चांद की ५ राशन दुकानों में हुई थी गड़बड़ी

तेज बुखार के साथ अकडऩ-जकडऩ-

इन दिनों तेज बुखार के साथ अकडऩ-जकडऩ की समस्या हो रही है। वायरल इंफेक्शन का असर एक सप्ताह से अधिक देखा जा रहा है। ऐसे में चिकित्सकीय इलाज कराएं और डॉक्टर की सलाह से ही दवाएं लें।

उल्टी-दस्त होने पर न करें लापरवाही-

वायरल के साथ उल्टी-दस्त की शिकायत होने पर इलाज में लापरवाही न बरतें। कई बार घरेलू इलाज के चलते मरीज को समय पर इलाज नहीं मिल पाता। जिससे शरीर में पानी की कमी से मरीज की हालात गंभीर हो जाते है। डिहाइडे्रशन जानलेवा साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े -सीबीसी मशीन खराब, ब्लड जांच के लिए भटक रहे मरीज, लापरवाही का आलम, मरीजों को जानकारी देने वाला कोई नहीं

डेंगू के मरीजों की भी संख्या बढ़ी-

डेंगू फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा साफ पानी में पनपते है। अपने घर के कूलर, गमले, छत पर रखे टायर, खाली बर्तन, कंटनेर आदि मेें बारिश का पानी न जमा होने दें। इन दिनों तेजी से डेंगू के पेशेंट बढ़ रहे है। दो या तीन दिन लगातार बुखार रहने पर ब्लड जांच जरुर कराएं। बिना चिकित्सकीय सलाह के दवाएं न लें।

तेंदनी में दवाओं का वितरण-

सीएमएचओ डॉ.एनके शास्त्री ने बताया कि अमरवाड़ा के तेंदनी में तीस से अधिक ग्रामीण वायरल फीवर से पीडि़त है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में लार्वा नष्टीकरण के अलावा घर-घर जाकर सर्वे किया है। मरीजों को दवा वितरण के साथ ब्लड का सैंपल भी लिया गया है।

यह भी पढ़े -तेज बुखार, सर्दी-खांसी के साथ उल्टी-दस्त के बढ़े मरीज, जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की लम्बी कतार, वार्ड भी फुल

बारिश में इन बातों का रखें ख्याल...

- पानी साफ और उबालकर पिएं।

- मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

- वायरल संक्रमित अपने आप को आइसोलेट कर लें।

- मास्क के उपयोग से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

- खांसते-छींकते वक्त मुंह और नाक पर रुमाल रखें।

- बाजार की खुली खाद्य सामग्रियों का सेवन न करें।

- ताजा और हल्का भोजन करें, ठंडे पानी का सेवन न करें।

- शौच के बाद साबुन से अच्छी तरह से हाथ साफ करें।

- सर्दी-खांसी से पीडि़त बच्चों को स्कूल न भेजें।

- फल-सब्जी का अच्छी तरह से साफ कर लें।

जिला अस्पताल की ओपीडी के आंकड़े...

दिनांक मरीज

१ जुलाई १५४२

२ जुलाई १२८२

३ जुलाई १२९०

४ जुलाई १२९३

५ जुलाई १२३२

६ जुलाई ११५०

Created On :   8 July 2024 4:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story