जिला अस्पताल के हालात: सीबीसी मशीन खराब, ब्लड जांच के लिए भटक रहे मरीज, लापरवाही का आलम, मरीजों को जानकारी देने वाला कोई नहीं

सीबीसी मशीन खराब, ब्लड जांच के लिए भटक रहे मरीज, लापरवाही का आलम, मरीजों को जानकारी देने वाला कोई नहीं
  • सीबीसी मशीन खराब, ब्लड जांच के लिए भटक रहे मरीज
  • लापरवाही का आलम, मरीजों को जानकारी देने वाला कोई नहीं

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मेडिकल कॉलेज से संबद्ध जिला अस्पताल के पैथालॉजी लैब की स्थिति बदहाल है। यहां सीबीसी मशीन खराब होने से मरीज खासे परेशान है। मौसमी बीमारियों से पीडि़त मरीज ब्लड जांच के लिए भटक रहे है। लापरवाही का आलम यह है कि मरीजों को जांच संबंधी जानकारी देने कर्मचारी तक नहीं है।

भोपाल की एक निजी कंपनी के पास पैथालॉजी लैब जांच का ठेका है। पिछले तीन-चार दिनों से सीबीसी मशीन बंद है। शनिवार को पैथालॉजी प्रबंधन ने भी हाथ खड़े कर लिए। मरीजों को मशीन खराब होने का हवाला देकर लौटाया जा रहा है। दोपहर तक चार सौ मरीज से अधिक मरीजों को बिना जांच के लौटा दिया गया था। परेशान होकर मरीज निजी लैब में जांच करा रहे है। भर्ती मरीजों के ब्लड सैंपल पांढुर्ना और सौंसर अस्पताल भेजकर टेस्ट कराए जा रहे है।

यह भी पढ़े -अमरवाड़ा के तेंदनीमाल में मौसमी बीमारी का प्रकोप, ३० ग्रामीण तेज बुखार और शरीर दर्द से पीडि़त

ओपीडी में एक हजार से पार मरीज, जांच बंद-

मौसमी बीमारियों से पीडि़त एक हजार से अधिक मरीज जिला अस्पताल की ओपीडी में इलाज कराने आ रहे है। ओपीडी में मरीजों को प्राथमिक इलाज के साथ ब्लड व यूरिन जांच के लिए चिकित्सक सलाह दे रहे है, लेकिन पैथालॉजी लैब में मशीन बंद होने से मरीज जरुरी जांचों के लिए परेशान है।

जांच रिपोर्ट का लगा ढेर, स्वयं खोज लो- फोटो ३२६९

लैब में सीबीसी छोडक़र जो जांच हो रही है उनकी रिपोर्ट देने वाला यहां कोई नहीं है। सैंपल कलेक्शन सेंटर के एक कोने में ब्लड रिपोर्ट का ढेर लगा है। मरीजों को अपनी जांच रिपोर्ट स्वयं खोजना होती है। इस लचर व्यवस्था से पीडि़त छोटी बाजार निवासी गिरीश साहू ने बताया कि वह अपने बीमार बेटे ११ वर्षीय राजवीर का ब्लड सैंपल काफी मशक्कत के बाद लैब में देकर आए थे। शाम को पता चला कि उनकी जांच रिपोर्ट खो गई है, आखिर उन्हें निजी अस्पताल में बेटे का इलाज कराना पड़ा।

यह भी पढ़े -डीपीएस के मेस इंचार्ज ने फांसी लगाकर दी जान, स्कूल परिसर में बने कर्मचारी आवास में लगाई फांसी

क्या कहते हैं अधिकारी-

सीबीसी मशीन बार-बार खराब हो रही है। कंपनी को मशीन बदलने कहा गया है। अभी मरीजों के ब्लड सैंपल पांढुर्ना और सौंसर अस्पताल भेजकर जांच कराई जा रही है।

- डॉ.ममता आनदेव, प्रभारी पैथालॉजी

यह भी पढ़े -डीपीएस के मेस इंचार्ज ने फांसी लगाकर दी जान, स्कूल परिसर में बने कर्मचारी आवास में लगाई फांसी

Created On :   7 July 2024 4:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story