जिला अस्पताल के हालात: १२० बेड की क्षमता वाले गायनिक वार्ड में २०० प्रसुताएं भर्ती, दूसरी तरफ पांच मंजिला बिल्डिंग खाली पड़ी

१२० बेड की क्षमता वाले गायनिक वार्ड में २०० प्रसुताएं भर्ती, दूसरी तरफ पांच मंजिला बिल्डिंग खाली पड़ी
  • १२० बेड की क्षमता वाले गायनिक वार्ड में २०० प्रसुताएं भर्ती, दूसरी तरफ पांच मंजिला बिल्डिंग खाली पड़ी
  • प्राइवेट वार्ड के लिए बनी बिल्डिंग मेंटेनेंस के अभाव में खंडहर हो रही
  • अतिरिक्त बेड लगाकर बना रहे व्यवस्था, बेड के लिए परिजन और स्टाफ के बीच आए दिन हो रहे विवाद

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मेडिकल कॉलेज से संबद्ध जिला अस्पताल का गायनिक वार्ड इन दिनों मरीजों से ओवरलोड है। १२० पेशेंट की क्षमता वाले इस वार्ड में २०० से अधिक पेशेंट भर्ती है। नई बिल्डिंग में ३० बेड की अतिरिक्त व्यवस्था के बाद भी कई गर्भवती महिलाएं बेड के लिए परेशान होती है। क्षमता से अधिक पेशेंट होने से गर्भवती महिलाओं की देखरेख और उन्हें दिए जाने वाले इलाज की गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ रहा है।

एक ओर जहां गायनिक वार्ड में गर्भवती महिलाएं बेड के लिए भटक रही है। वहीं दूसरी ओर प्राइवेट वार्ड के नाम पर बनी पांच मंजिला बिल्डिंग खाली पड़ी है। देखरेख के अभाव में बिल्डिंग खंडहर में तब्दील हो रही है। जिला अस्पताल प्रबंधन और प्रशासनिक अधिकारियों को मिलकर गर्भवती महिलाओं की इस समस्या का समाधान करना चाहिए।

यह भी पढ़े -सर्जिकल कॉटन रोल फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का माल खाक

रोजाना ५० से अधिक गर्भवती होती है भर्ती...

रोजाना लगभग ३० प्रसूताओं की वार्ड से छुट्टी होती है। इसके विपरीत ५० से ६० गर्भवती प्रसव पीड़ा के चलते भर्ती होती है। इसके अलावा एसएनसीयू में भर्ती शिशुओं की माताओं को बेड देना होता है, साथ ही सीजर और एनीमिक महिलाएं भी भर्ती है। इस वजह से बेड की कमी बनी हुई है।

वेटिंग हॉल में होती है परेशान...

गायनिक वार्ड की स्थिति यह बन रही है कि प्रसव पीड़ा से जूझ रही गर्भवती को वेटिंग हॉल में इंतजार करना पड़ता है। कई बार वेटिंग हॉल में कुर्सियां भरने पर गर्भवती परिसर में परेशान होती है।

यह भी पढ़े -नामांकन के दूसरे दिन एक नाम निर्देशन पत्र जमा हुआ, 10 जुलाई को होगी वोटिंग, 13 को आएगा रिजल्ट

न जाने कब बनेगा नया गायनिक वार्ड...

शासन द्वारा पुरानी सर्जिकल बिल्डिंग को तोडक़र यहां गायनिक वार्ड के लिए नया भवन बनाने की योजना है। नई बिल्डिंग में तीन सौ से अधिक बेड की व्यवस्था होने से पेशेंट को राहत मिलेगी। लेकिन नई बिल्डिंग का निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं हो सका है।

खाली पड़ी इमारत, यहां हो सकती है व्यवस्था...

पुराना ट्रामा के पीछे बनी पांच मंजिला इमारत कोरोना के बाद से बंद पड़ी है। मेंटेनेंस के अभाव में बिल्डिंग भी जर्जर हो रही है। अस्पताल प्रबंधन और प्रशासन चाहे तो गायनिक वार्ड यहां शिफ्ट किया जा सकता है।

जिला अस्पताल में डिलेवरी की स्थिति-

माह डिलेवरी

जनवरी ९३१

फरवरी ९५३

मार्च ९५०

अप्रैल ८४९

मई ८८६

यह भी पढ़े -विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे, छिंदवाड़ा से भी एयर एंबुलेंस और एयर टैक्सी सुविधा शुरू होगी: मुख्यमंत्री

क्या कहते हैं अधिकारी-

गायनिक वार्ड को दूसरी बिल्डिंग में शिफ्ट किया जा सकता है, लेकिन उसके लिए अतिरिक्त स्टाफ की जरुरत होगी। गायनिक में १२० बेड के हिसाब से स्टाफ स्वीकृत है। अतिरिक्त बेड लगाकर भर्ती मरीजों के लिए व्यवस्थाएं बनाई जा रही है।

- डॉ.एमके सोनिया, सीएस, जिला अस्पताल

Created On :   16 Jun 2024 4:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story