सुरक्षा व्यवस्था पर चिंता: आईजी ने माना कि चंद्रपुर में तेजी से बढ़ रहे अपराध, लाई जाएगी 2 प्लस योजना

आईजी ने माना कि चंद्रपुर में तेजी से बढ़ रहे अपराध,  लाई जाएगी 2 प्लस योजना
  • कहा, जिनके खिलाफ 2 से अधिक अपराध दर्ज, उन पर होगी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई
  • गणेशोत्सव के पहले पुलिस अधिकारियों को अपराधियों की लिस्ट बनाने के आदेश
  • पुलिस प्रशासन के सख्त व सजग रहने की दी सलाह

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। काले सोने के लिए मशहूर चंद्रपुर जिले में हाल ही के दिनों में फायरिंग समेत अन्य अपराधों में वृद्धि होने की बात मानते हुए नागपुर के विशेष पुलिस महानिरीक्षक डा. दिलीप पाटील भुजबल ने इस पर उपाय योजना और जिले की जनता को सुरक्षित वातावरण देने के उद्देश्य से रोडमैप बताया है। उन्होंने बताया कि, 1 जनवरी 2013 से अब तक जिन लोगों पर कोयला, रेत, नशीली पदार्थ, मवेशी तस्करी, जुआं, संपत्ति विवाद, मारपीट जैसे विविध मामलों में 2 से अधिक अपराध दर्ज हुए हंै, उनकी थाना वार सूची बाने के आदेश सभी थानेदार, एसडीपीओ को दिए हैं।

गणेशोत्सव के पहले अपराधियों की सूची बनेगी और उन पर संबंधित प्रतिबंधात्मक कार्रवाई कर अंदर डाला जाएगा। गिरोह में अपराध करनेवाले आरोपियों पर एमपीडीए अथवा मोक्का की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि, रविवार को चंद्रपुर दौरे पर आए आईजी डा.दिलीप पाटील भुजबल ने क्राइम मीटिंग में जिले में कानून-व्यवस्था व अपराधाेें का जायजा लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उसके बाद शाम को चंद्रपुर पुलिस मुख्यालय के ड्रिल शेड में आगामी त्योहार व चुनाव के मद्देनजर कानून-व्यवस्था अबाधित रखने पुलिस-नागरिक सुसंवाद सभा में शामिल होकर आईजी ने शांतता समिति व नागरिकों के अनेक सूचना व सुझाव सुने। उन्होंने कहा कि, लोगों को पुलिस विभाग से कई अपेक्षाएं हंै। चंद्रपुर में कोयला खदाने, बिजली केंद्र आदि होने के कारण कोल माफिया तैयार हो गए हैं। इसी कारण और वर्चस्व को लेकर चंद्रपुर जिले में तीन फायरिंग की घटनाएं हुईं जिसमें राजुरा में एक और चंद्रपुर में एक की मौत हुई।

यह रोकना पुलिस के सामने चुनौती है। इसका बैठक में जायजा लिया और अपराध को रोकने में रोडमैप तैयार किया है। जहां से हथियार की तस्करी हो रही है, उसके नेटवर्क के पीछे पुलिस टीम लगी होने की जानकारी भी डा.भुजबल ने दी। आगामी दिनों में सुरक्षित वातावरण पुलिसिंग के माध्यम से दिया जाएगा, ऐसा भी उन्होंने कहा। वहीं महिला व लड़कियों पर होनेवाले अत्याचार के मद्देनजर महिला सुरक्षा जनजागृति करने के आदेश भी सभी अधिकारियों को दिए हंै। खुद के बचाव के लिए वुमन सेल्फ डिफेन्स के गुर भी सिखाएं जा रहे हैं। बैठक में एसपी मुम्मका सुदर्शन, अपर जिला पुलिस अधीक्षक रिना जनबंधू उपस्थित थे।

Created On :   27 Aug 2024 11:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story