लापरवाही: पानी की निकासी के लिए नहीं बनाईं नालियां , जलजमाव से खेत बन गए तालाब

पानी की निकासी के लिए नहीं बनाईं नालियां , जलजमाव से खेत बन गए तालाब
  • नांदगाव-जैतापुर मार्ग के किसान परेशान
  • अभियंता की अनदेखी के चलते संबंधित ठेकेदार ने की मनमानी
  • प्रशासन से नुकसान मुआवजा देने की मांग

डिजिटल डेस्क , राजुरा (चंद्रपुर)। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत हाल ही में नंदगांव-जैतापुर मार्ग का गिट्‌टीकरण और डामरीकरण किया गया। निर्माण कार्य के दौरान यहां छोटे नाले पर लगे पुराने सीमेंट पाइप को तोड़कर नए पाइप बिछाने थे। लेकिन अभियंता की अनदेखी के चलते संबंधित ठेकेदार द्वारा उस स्थान पर नया पाइप बिछाने का कार्य नहीं किया गया और नई सड़क न बनाकर पुरानी सड़क के ऊपर ही सड़क बना दी।

यही नहीं सड़क के दोनों ओर पानी की निकासी के लिए नाली नहीं खोदे जाने के कारण अब बारिश का पानी सड़क किनारे खेतों में भरने लगा है। जिससे किसानों काे काफी नुकसान सहना पड़ रहा हैं। इस बारे में पीड़ित किसान अरविंद ठाकरे ने संबंधित विभाग से शिकायत कर नई सीमेंट पाइप बिछाने तथा सड़क के दोनों ओर पानी की निकासी के लिए नाली खोदे जाने के साथ-साथ प्रशासन से नुकसान मुआवजा देने की मांग की है।

बताया गया कि पिछले दो वर्षों से उनके खेत में पानी जमा हो रहा है और उनकी फसलें पूरी तरह से पानी में डूब रही हैं, जिससे उन्हें भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। नांदगांव-जैतापुर मार्ग पर नांदगांव से एक किमी दूरी पर डॉ.अरविंद ठाकरे का आठ एकड़ खेत है। उनके खेत के बाजू वाली सड़क पर पानी निकासी के लिए सड़क निर्माण से सीमेंट पाइप बिछाकर रपटा बनाया गया था। लेकिन सड़क के दूसरी ओर के किसानों द्वारा पाइप में पत्थर व मिट्टी डालकर पाइप से बहने वाले पानी को रोक देने तथा संबंधित ठेकेदार द्वारा उस स्थान पर नया पाइप बिछाने का कार्य नहीं किए जाने के कारण अब बारिश का पानी खेत में जमा हो रहा है, जिससे उनकी फसल पानी में डूब रही हंै। इसमें उन्हें भारी नुकसान हो रहा है। राजस्व अधिकारी ने खेत का रपटा बंद करने से जमा हुए पानी का निरीक्षण किया, लेकिन अब तक कोई कार्य नहीं किए जाने से पीड़ित किसान को काफी नुकसान हो रहा है।


Created On :   3 July 2024 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story