Chandrapur News: तीन टोल नाकों से आईवीआरसीएल कंपनी रोजाना कर रही लाखों की वसूली

तीन टोल नाकों से आईवीआरसीएल कंपनी रोजाना कर रही लाखों की वसूली
  • 520 करोड़ की लागत वाली सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार का आरोप
  • चंद्रपुर-करंजी मार्ग पर पड़ गए जानलेवा गड्‌ढे
  • आएदिन लोग हो रहे दुर्घटना का शिकार

Chandrapur News चंद्रपुर-घुग्घुस-वणी यवतमाल जिले के करंजी तक की सड़क का निर्माण आईवीआरसीएल कंपनी ने किया है। कंपनी इसके एवज में इस सड़क का उपयोग करने वालों से चंद्रपुर जिले के धानोरा, यवतमाल जिले के वणी और करंजी में टोल की वसूली करती है किंतु इसकी तुलना में सड़क की उचित मरम्मत न किए जाने की वजह से इस मार्ग पर अनेक लोग दुर्घटना का शिकार हो चुके हैं जिसमें कुछ की जान चली गई तो कुछ स्थायी रूप से विकलांग हो गए हैं।

520 करोड़ की लागत से इस मार्ग का निर्माण आईवीआरसीएल कंस्ट्रक्शन कंपनी के जरिए लोग निर्माण विभाग ने करवाया है। हाल में हुई बरसात की वजह से इस मार्ग की हालत अत्यंत दयनीय हो गई है। जगह-जगह गड्‌ढे पड़ गए हैं नतीजा वाहन चालकों को जान हथेली पर लेकर आना-जाना करना पड़ता है। कुछ दिनों पूर्व ही पडोली चौक पर पड़े गड्‌ढे की वजह से एक मेडिकल छात्रा की मृत्यु हो गई थी। मार्ग पर इसके अलावा अनेक दुर्घटनाएं हो चुकी हैं जिसमें कुछ को जान गंवानी पड़ी और कुछ स्थायी रूप से विकलांग हो गए हैं। कंस्ट्रक्शन कंपनी ने सड़क के मरम्मत का काम शुरू किया है किंतु देखा जा रहा है कि जहां पर गड्‌ढे हैं वहां पर गिट्‌टी डालकर उस पर डामर डाला जा रहा है। यह निर्माण कितने दिन टिकेगा यह तो कुछ दिनों में ज्ञात हो जाएगा।

चंद्रपुर-घुग्घुस-वणी-करंजी माहामार्ग पर कुल तीन टोल नाका है जिससे कंपनी को लाखों रुपए की आय होती है। बावजूद इसके वाहन धारकों को मिलने वाली सुविधाएं नगण्य हैं। लाखों की आय के बावजूद महज गड्‌ढों की लीपापोती की जा रही है जो बरसात में जैसे थे हो जाएंगे।

डिवाइडर पर नहीं लगाये पौधे : इस फोरलेन मार्ग पर डिवाइडर का निर्माण किया गया है। डिवाइडर में पौधारोपण कर दुर्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास है। क्योंकि सामने से आने वाले वाहनों के हेडलाइट की वजह से अनेक बार दूसरे वाहन चालक की आंखें चुंधिया जाती और दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं किंतु डिवाइडर पर लगाए गए पौधे बड़े नहीं हुए हैं। नतीजा सड़क पर दुर्घटनाएं बदस्तूर जारी हैं।

Created On :   18 Oct 2024 10:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story