Chandrapur News: टिकट बंटवारे पर रस्साकशी, बगावत के आसार - कुछ सीटों पर एक से ज्यादा दावेदार

टिकट बंटवारे पर रस्साकशी, बगावत के आसार - कुछ सीटों पर एक से ज्यादा दावेदार
  • टिकट बंटवारे के बाद बड़े घमासान की आशंका
  • टिकट को लेकर रस्साकशी का दौर शुरू
  • दो सीटों पर राकांपा और शिवसेना भी अपने प्रत्याशी उतारना चाहती है

Chandrapur News : योगेश चिंधालोरे | विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों में टिकट को लेकर रस्साकशी का दौर शुरू हो गया है। लोकसभा चुनाव में मिली बढ़त से उत्साहित महाविकास आघाड़ी में कांग्रेस ने जहां सभी छह सीटों पर अपना दावा किया है वहीं दो सीटों पर राकांपा और शिवसेना भी अपने प्रत्याशी उतारना चाहती है। महायुति में भी टिकट को लेकर अभी से घमासान छिड़ गया है। ऐसे में टिकट बंटवारे के बाद दोनों प्रमुख दलों में बगावत के आसार स्पष्ट रूप से नजर आ रहे हैं।

विगत कुछ वर्षों में शिवसेना और राकांपा में हुए दो फाड़ तथा लोकसभा चुनाव में महाविकास आघाड़ी को राज्य में मिली बढ़त के चलते इस समय कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के हौसले बुलंद हैं। विशेष रूप से चंद्रपुर जिले में कांग्रेस की टिकट के लिए इच्छुकों ने भीड़ लगा रखी है। जिले के राजुरा, बल्लारपुर, चंद्रपुर, वरोरा, चिमूर, ब्रह्मपुरी इन सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों पर कांग्रेस ने दावा किया है और जिले में कांग्रेस के लिए अनुकूल स्थिति होने से सभी सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी उतारने का प्रस्ताव स्थानीय नेताओं ने वरिष्ठों को भिजवाया है। जबकि राकांपा चंद्रपुर और बल्लारपुर तथा शिवसेना बल्लारपुर की सीट पर अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है। वहीं महायुति में भाजपा भी सभी 6 सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है। शिवसेना शिंदे गुट ने वरोरा के लिए सीट मांगी है। इस बीच महाविकास आघाड़ी में चंद्रपुर की सीट राकांपा (शरद गुट) तो महायुति में वरोरा सीट शिवसेना (शिंदे) में जाने की संभावना के बीच स्थानीय स्तर पर विरोध शुरू हो गया है। इस बीच टिकट बंटवारे की ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है। सीटंे और टिकट बंटवारे के बाद चंद्रपुर जिले में बगावत के प्रबल आसार नजर आ रहे हैं। चंद्रपुर में अधिकांश सीटों पर महाविकास आघाड़ी बनाम महायुति के बीच मुकाबला होगा, ऐसा माना जा रहा है।

राजुरा क्षेत्र से वर्तमान विधायक सुभाष धोटे के अलावा उमाकांत धांडे ने भी कांग्रेस से टिकट मांगी है। यहां कांग्रेस और पिछले चुनाव में मामूली वोटों से पराजित होनेवाले किसान संगठ़न के नेता एड.वामनराव चटप के बीच मुकाबला हो सकता है। भाजपा में देवराव भोंगले, पूर्व विधायक संजय धोटे, पूर्व विधायक सुदर्शन निमकर में टिकट लेकर रस्साकशी है।

एससी कैटेगिरी के लिए आरक्षित चंद्रपुर सीट पर कांग्रेस के साथ राकांपा आग्रही है। चंद्रपुर के वर्तमान निर्दलीय विधायक किशोर जोरगेवार कांग्रेस के पश्चात भाजपा और अब एनसीपी (शरद गुट) में जाने के इच्छुक हैं। भाजपा की ओर से ब्रिजभूषण पाझारे मैदान में उतरने की तैयारी मेंे हंै। लोस चुनाव में रिकार्ड वोटों से जीत के कारण कांग्रेस की टिकट पाने के लिए राजू झाेडे, सुधाकर अंभोरे, महेश मेंढे समेत दर्जनभर इच्छुक कतार में हैं।

बल्लारपुर से लगातार तीन बार विस चुनाव जीतनेवाले राज्य के मंत्री और कद्दावर नेता सुधीर मुनगंटीवार के गत लोस चुनाव में पराजित होने के बाद विस चुनाव में उनके खिलाफ मैदान में उतरने के लिए क्षेत्र में इच्छुकों की भीड़ लगी हुई है। कांग्रेस की ओर से सीडीसीसी बैंक के अध्यक्ष संतोषसिंह रावत, पूर्व नगराध्यक्ष घनश्याम मुलचंदानी, डा.अभिलाषा गावतुरे आदि के नाम फिलहाल चर्चा में हैं। वहीं शिवसेना की ओर से संदीप गिर्हे चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में जुटे हुए हैं। इसके अलावा राकांपा ने भी इस सीट पर दावा किया है।

पिछले दो बार से निरंतर चुनाव जीतनेवाले राज्य के विपक्ष नेता विजय वडेट्टीवार के ब्रह्मपुरी क्षेत्र में कांग्रेस से टिकट मांगने की किसी ने हिम्मत नहीं दिखाई है। वडेट्टीवार के खिलाफ भाजपा पूर्व विधायक अतुल देशकर को चुनाव मैदान में उतार सकती है, ऐसी चर्चा है।

चिमूर विस क्षेत्र से लगातार दो बार चुनाव जीतनेवाले विधायक बंटी भांगडिया के सामने इस बार कड़ी चुनौती होगी। पिछले चुनाव में कुछ ही वोटों से पराजित होनेवाले कांग्रेस से फिर एक बार सतीश वारजुकर ने टिकट मांगी है। धनराज मुंगले ने भी दावेदारी पेश की है।

कांग्रेस विधायक प्रतिभा धानोरकर पांच माह पूर्व ही सांसद बनीं जिस कारण वरोरा विस क्षेत्र खाली है। ऐसे में उनके रिश्तेदार अनिल धानोरकर और उनके भाई प्रवीण काकडे की नजर इस सीट पर है। इसके अलावा डा.चेतन खुटेमाटे और प्रशांत काले का नाम भी चर्चा में है। भाजपा की ओर से पूर्व मंत्री स्व.संजय देवतले की पत्नी, उनका बेटा करण देवतले और रमेश राजुरकर भी दावेदार माने जा रहे हैं। शिवसेना शिंदे गुट भी इस सीट पर दावा कर रहा है जिससे यहां बगावत की प्रबल संभावना है।


Created On :   20 Oct 2024 1:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story