Chandrapur News: नियमों का उल्लंघन करने वाली फ्यूलको कंपनी के खिलाफ होगी कार्रवाई, प्रस्ताव भेजा मुंबई

नियमों का उल्लंघन करने वाली फ्यूलको कंपनी के खिलाफ होगी कार्रवाई, प्रस्ताव भेजा मुंबई
  • महतरदेवी-बेलसनी गांव में किया साइडिंग का काम
  • आस-पास कच्ची सड़कों से धूल उड़ रही
  • धूल से बड़े पैमाने पर फैल रहा प्रदूषण

Chandrapur News कोयले की ढुलाई के लिए घुग्घुस परिसर के महतरदेवी-बेलसनी गांव परिसर में फ्यूलको कार्पोरेशन इंडिया प्रा.लि कंपनी ने नई रेलवे साइडिंग बनाई है। किंतु यह काम एमपीसीबी के नियमों की धज्जियां उड़ाकर किया गया। एमपीसीबी से सांठगांठ कर कन्सेट टू ऑपरेट का सर्टिफिकेट लेकर साइडिंग से काम किया। कंपनी के इस काम पर दैनिक भास्कर ने विस्तृत खबरें प्रकाशित की। इन खबरों का संज्ञान लेकर एमपीसीबी के चंद्रपुर प्रादेशिक कार्यालय ने मुंबई मुख्यालय में कंपनी पर कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेजी है। अब एमपीसीबी का मुंबई कार्यालय इस पर क्या कार्रवाई करता है यह देखना होगा। या फिर हमेशा की तरह कार्रवाई के लिए टालमटोल किया जाएगा।

मालूम हो कि, महतरदेवी-बेलसनी गांव के पास फ्यूलको कार्पोरेशन इंडिया प्रा.लि कंपनी ने अपनी रेल साइडिंग बनाते वक्त नियमों को दरकिनार किया। नियमों को तार-तार कर कंपनी ने साइडिंग पर काम चालू किया। नियम के अनुसार जिस रोड पर ट्रकों का आवागमन चलता है, वह सड़क पक्की होनी आवश्यक है। लेकिन वहां कच्चा मार्ग है। नियमों के अनुसार लोडिंग प्लेटफार्म रेलवे साइडिंग के गाइड लाइन्स के अनुसार कांक्रीट का होना चाहिए और डस्ट सस्पेन्शन का उपकरण भी वहां होने चाहिए। साइडिंग और रोड पर वॉटर स्पिकंलिन होना चाहिए। अंदर के संपूर्ण रोड कांक्रीट के होना आवश्यक है।

ट्रक के टायर वॉशिंग के लिए ट्रक वॉशिंग एरिया होना चाहिए। एअर मॉनिटरिंग सिस्टम भी जरूरी है। लेकिन नई रेलवे साइडिंग इस तरह की एक भी व्यवस्था नहीं की गई है। इस कारण बड़े पैमाने पर धूल उड़ने से प्रदूषण फैल रहा है। पहले से ही प्रदूषण से त्रस्त घुग्घुस शहर में और प्रदूषण में इजाफा हो रहा है। किसानों का भारी नुकसान हो रहा है। बावजूद एमपीसीबी ने पोलूशन क्लियरन्स व कन्सेट टू ऑपरेट का प्रमाणपत्र दिया। जिससे एमपीसीबी भी कटघरे में आ गई। इन सभी मुद्दों पर दैनिक भास्कर पिछले कुछ दिनों से खबरें प्रकाशित कर रहा है। जिसका संज्ञान एमपीसीबी ने लिया है।

प्रदूषण यहां मुफ्त में मिलता है : घुग्घुस परिसर के विद्यार्थी, सामाजिक कार्यकर्ता व अनेक संस्थाओं ने अनेक बार प्रदूषण के विरुद्ध घुग्घुस बंद व रैलियां तक निकाली है। परंतु महाराष्ट्र प्रदूषण मंडल आर्थिक सांठगांठ कर कंपनियों पर सख्त कारवाई नहीं करती। जिससे आम नागरिक पूरी तरह आक्रोशित है।

अगली कार्रवाई मुंबई से : संबंधित कंपनी पर कार्रवाई के लिए हमने प्रस्ताव मुंबई कार्यालय में भेजा है। आगे की कार्रवाई मुंबई कार्यालय से होगी। - तानाजी यादव,आरअो एमपीसीबी चंद्रपुर

Created On :   28 Sept 2024 11:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story