दहशत: ताड़ोबा में शावक छूट गए पीछे तो सड़क पर वाहनों को देख दहाड़ी बाघिन

ताड़ोबा में शावक छूट गए पीछे तो सड़क पर वाहनों को देख दहाड़ी बाघिन
  • वाहनों के आवाजाही के बीच बाघिन ने सड़क पार कर ली
  • शावक पीछे रह जाने से बाघिन बिफरी
  • वाहन चालकों की सिट्‌टी-पिट्‌टी हुई गुम

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। ताड़ोबा अंधारी बाघ प्रकल्प के बफर क्षेत्र से सटे चंद्रपुर-मूल राष्ट्रीय महामार्ग पर एक बाघिन ने वाहनों पर हमला करने का प्रयास किया। बताया जा रहा है कि, तीन शावकों के साथ बाघिन सड़क पार कर रही थी।

ऐसे में वाहनों के आवाजाही के बीच बाघिन ने सड़क पार कर ली, परंतु शावक पीछे रह गए। इतने में आवागमन करनेवाले कुछ वाहन रुक गए और बाघिन को देखने लगे। कोई वीडियो निकालने में लग गए। ऐसे में दूसरे छोर पर पहुंची संतप्त बाघिन ने दहाड़ते हुए हमले के लिए वाहनों की ओर दौड़ लगा दी जिससे वीडियो निकालने वालों में हड़कंप मचा, वाहन के शीशे उपर चढ़ाने लगे। सौभाग्य से बाघिन सड़क किनारे तक आयी, लेकिन हमला नहीं किया। वहां मौजूद वन्यजीव प्रेमियों ने स्थिति को संभाला और रुके हुए वाहनों को आगे बढ़ने के लिए कहा जिसके बाद बाघिन अपने शावकों को लेकर जंगल में चली गई। बता दें कि, चंद्रपुर-मूल मार्ग यह राष्ट्रीय महामार्ग क्र.930 है। इस मार्ग के एक ओर ताड़ोबा का बफर क्षेत्र तो दूसरी ओर प्रादेशिक वनपरिक्षेत्र है।

इस मार्ग पर हमेशा वन्यजीव सड़क पार करते रहते हैं जिससे किसी न किसी को रोज वन्यजीव दिखते ही हैं। वहीं रफ्तार से दौड़नेवाले वाहनों की टक्कर में कई वन्यजीवों की मौत हो चुकी है। वनविभाग द्वारा अब तक कोई ठोस उपाय योजना नहीं किए गए हैं। ज्ञात हो कि, हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था, जहां चंद्रपुर-जुनाेना मार्ग के सड़क किनारे झाड़ियों में बैठे बाघ को देखने के लिए लोगों ने भीड़ जुटा दी थी।

Created On :   10 July 2024 10:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story