करियर काउंसलिंग सेशन: स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी एवं आईबीएम के द्वारा स्टूडेंट्स के लिए करियर कॉउंसलिंग सेशन का आयोजन

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी एवं आईबीएम के द्वारा स्टूडेंट्स के लिए करियर कॉउंसलिंग सेशन का आयोजन
एसजीएसयू एवं आईबीएम के बीच हुआ एमओयू एवं बी.टेक ( एआई/एमएल) और बी.टेक (डाटा साइंस) प्रोग्राम लांच किए गए

डिजिटल डेस्क, भोपाल। स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी (एसजीएसयू) औरआईबीएम के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को एसजीएसयू विश्वविद्यालय के वनमाली सभागार में 12वीं के छात्रों के लिए करियर काउंसलिंग सेशन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समारोह में बतौर मुख्य अतिथिआईबीएम के श्रीहरि रामा सुब्रमण्यम, वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप मेंडाटा गामी सर्विसेज के फाउंडरमि. धवल शाह, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, रबिन्द्र नाथ टैगोर यूनिवर्सिटी की प्रो चांसलरडॉ. अदिति चतुर्वेदी, एसजीएसयू वाइस चांसलर डॉ. अजय भूषण और कुलसचिव डॉ. सितेश कुमार सिन्हा मौजूद रहे। इस दौरान कार्यक्रम में एसएजीएसूय एवं आईबीएम के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। साथ ही बी.टेक ( एआई/एम एल) और बी.टेक (डाटा साइंस) कोर्स को लॉन्च किया गया।

समारोह में मुख्या वक़्ता श्रीहरि रामा सुब्रमण्यन ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि भविष्य के लिए स्किल्स का महत्व बढ़ गया है। आज हमारे देश मेंस्टूडेंट्स और इंस्टिट्यूट के बीच स्किल गैप है जो स्किल बेस्ड एजुकेशन से ही पूरा होगा। विदेशों में शिक्षा के तौर तरीके की बात करें तो वहां थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज पर जोर दिया जाता है। हमारा इस प्रोग्राम के जरिए स्टूडेंट्स को 124 से अधिक देशों में वर्ल्ड नेटवर्क के साथ काम करने का अवसर मिलेगा जिसमें उन्हें इंडस्ट्री एक्सपर्ट के साथ प्रैक्टिकल एंड मशीन लर्निंग के अवसर प्रदान किए जाएंगे जिससे 70 प्रतिशत प्रैक्टिकल स्टडी होगी। यहां छात्रों को प्रोजेक्ट्स, इंटर्नशिप इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के जरिए इंडस्ट्री रेडी बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा कि हम स्टूडेंट्स के लिए यह प्रोग्राम प्रोवाइड करा रहे है जिससे उनकी स्किल्स को अपग्रेड किया जा सके और वेजॉब के लिए अवसर पासकेजिसमे फील्ड वर्क, इंटर्नशिप, वेबिनार ऑनलाइन क्लासेज,प्रोजेक्ट में पार्टिसिपेट करे और अपना फीडबैक भी दें। आगे उन्होंने कहा कि डाटा साइंस, इंजीनियरिंग, प्रोजेक्ट्स के अलावा आर्ट्स, फाइन आर्ट, कॉमर्स में भी इंटीग्रेटेड प्रोग्राम को इंट्रोडस करेंगे।

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. अजय भूषण ने आईबीएम के साथ हुए इस सहयोग के लिए आभार वक्तव्य दिया एवं आगे भी इंडस्ट्री इंटीग्रेटेड प्रोग्राम्स लाने की प्रतिबद्धता जाहिर की।

एसजीएसयू के रजिस्ट्रार डॉ. सितेश कुमार सिन्हा ने शहर भर से पधारे 12वीं के छात्रों का आभार दिया और आगे भी इस प्रकार करियर काउंसलिंग सत्र आयोजित करने की बात कही जिससे उन्हें मार्गदर्शन मिल सके।

Created On :   29 Jun 2024 10:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story