भोपाल: हिंदी विश्वविद्यालय में हिंदी मास के अंतर्गत कार्यक्रम

हिंदी विश्वविद्यालय में हिंदी मास के अंतर्गत कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय भोपाल के मुगलिया कोट सुखी सेवनिया स्थित शैक्षणिक परिसर में, सोमवार को हिंदी मास के अंतर्गत, देवी अहिल्याबाई के भारत के सांस्कृतिक एवं राष्ट्रीय एकीकरण में योगदान विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम का संचालन इतिहास विभाग की प्रभारी विभागाध्यक्ष डॉ भावना खरे के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का आरंभ परम्परागत रूप से माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन के द्वारा किया गया एवं विषय प्रवर्तन करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी सौरभ खरे के द्वारा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के वक्तव्य को उल्लेखित करते हुए, दुर्गावती तथा अहिल्याबाई को इतिहास में न्यायपूर्ण स्थान प्रदान करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की तथा विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग को साधुवाद प्रदान किया।

मुख्य वक्ता के रूप डाॅ राजीव वर्मा के द्वारा अहिल्याबाई के चरित्र को अनुकरणीय बताया। इतिहास विभाग की शिक्षिका डॉ अंजलि चौरे और छात्रा प्रिया के द्वारा भी वक्तव्य दिए गए। अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलसचिव शैलेंद्र जैन के द्वारा नारी के प्रबंधन को तर्कसम्मत तथा वैशिष्ट्य के लिए स्वीकार्य करने के लिए कहा और देवी अहिल्याबाई के कुशल प्रबंधन को रेखांकित किया। कार्यक्रम का आभार डॉ राजेश मिश्रा के द्वारा किया गया।

Created On :   10 Sept 2024 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story