आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण: एनडीआरएफ ने भोपाल के डीएमएस स्कूल में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया

एनडीआरएफ ने भोपाल के डीएमएस स्कूल में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया
स्कूली बच्चों ने सीखें आपदा में प्रबंधन के गुर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन योजना के तहत मनोज कुमार शर्मा, उप महानिरीक्षक के दिशा-निर्देशन व एस ए सिकंदर सहायक कमांडेंट के सुपरविजन में 11 एनडीआरएफ, क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र, भोपाल की प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा शनिवार को एनसीईआरटी के प्रायोगिक एवं बहुउद्देशीय स्कूल (डीएमएस), जिला-भोपाल में स्कूल सुरक्षा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम को आयोजित कर आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया।

टीम ने भूकम्प से बचाव, बांढ़ में बचाव के तरीके, बाढ़ की स्थिति में क्या करें और क्या न करें, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों एवं सांप के काटने का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, सड़क सुरक्षा, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, जल संरक्षण तकनीकें, अग्निशामक यंत्र का उपयोग, गरजना/बिजली चमकना, दामिनी ऐप एवं सचेत ऐप के इंस्टॉलेशन और उपयोग आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया।

कार्यक्रम के संयोजक व क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान में भूगोल विभाग के प्रभारी व असिस्टेंट प्रोफेसर डा सोन्यालू शेबू ने एनडीआरएफ के प्रशिक्षण कार्यक्रम को बहुत प्रशंसनीय और शिक्षाप्रद बताया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विद्यालय के 150 विद्यार्थी 20 अध्यापक तथा 25 कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और इससे लाभान्वित होकर आपदा में राहत-बचाव की तकनीकों की बारीकियों को जाना। संस्थान के प्राचार्य प्रोफेसर जयदीप मंडल ने एनडीआरएफ टीम का आभार जताते हुए समय समय पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित करने का आह्वान किया। विद्यालय की प्रधानाध्यापक डाॅ.इशवंत कौर ने सभी कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु एनडीआरएफ टीम व अध्यापकों व सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Created On :   5 Aug 2024 10:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story