नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड 2024: पेरेंटिंग कोच और इन्फ्लूएंसर डॉ. पल्लवी राव चतुर्वेदी हुईं नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड में नॉमिनेट

पेरेंटिंग कोच और इन्फ्लूएंसर डॉ. पल्लवी राव चतुर्वेदी हुईं नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड में नॉमिनेट
  • दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सोशल मीडिया के क्रिएटर्स को पुरस्कार प्रदान किया गया।
  • ये पुरस्कार उन सोशल मीडिया क्रिएटर्स को प्राप्त हुआ जिन्होंने शिक्षा, इतिहास, ट्रेवल सहित अन्य विषयों पर उपयोगी कंटेट तैयार कर समाज में सकारात्मकता और जागरूकता फैलाने का कार्य किया है।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत की लीडिंग पेरेंटिंग कोच, आईसेक्ट ग्रुप की एक्जीग्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट और गेट—सेट—पेरेंट की फाउंडर डॉ. पल्लवी राव चतुर्वेदी का नॉमिनेशन नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड के अंतर्गत एजुकेशन केटेगरी में बेस्ट क्रिएटर के रूप में हुआ है। देश के पहले नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड का आयोजन दिल्ली में हुआ। दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सोशल मीडिया के क्रिएटर्स को पुरस्कार प्रदान किया गया। ये पुरस्कार उन सोशल मीडिया क्रिएटर्स को प्राप्त हुआ जिन्होंने शिक्षा, इतिहास, ट्रेवल सहित अन्य विषयों पर उपयोगी कंटेट तैयार कर समाज में सकारात्मकता और जागरूकता फैलाने का कार्य किया है।

भारत सरकार द्वारा यह महत्वपूर्ण पहल उन आनलाइन क्रिएटर्स के लिये की गई है जो अपने उपयोगी कंटेट से समाज में सकारात्मकता का संचार कर रहे हैं। नेशनल अवार्ड 2024 के अंतर्गत 20 केटेगरी में 10 लाख वोट के जरिये 1.5 लाख नॉमिनेशन हुईं।

इस दौरान सर्वश्रेष्ठ कहानीकार, पसंदीदा सेलिब्रिटी क्रिएटर, न्यू इंडिया चैंपियन की 23 श्रेणियों में 200 से अधिक रचनाकारों को नॉमिनेट किया गया। भारत की लीडिंग पेरेंटिंग कोच, एजुकेशनिस्ट डॉ. पल्लवी राव चतुर्वेदी नॉमिनेशन प्राप्त होने पर कहा कि पहली बार आयोजित नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड के अंतर्गत एजुकेशन केटेगरी में बेस्ट क्रिएटर के लिये नॉमिनेट होने पर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं। भारत सरकार द्वारा आनलाइन क्रिएटर्स को प्रेरित और सशक्त करने का यह जो प्रयास किया गया है। इसकी जितनी सराहना की जाये उतनी कम है। मैंने इंफ्लूएंसर के रूप में अपने काम की शुरुआत खुद के लिये पेंडेमिक के दौरान की थी। पिछले कुछ समय में ही मैंने 1000 से ज्यादा वीडियोज बनाने और लाखों दर्शकों तक पहुंचने में सफलता पाई है। मुझे प्रथम पुरस्कार न मिलने पर भी मैं खुश हूं कि राष्ट्रीय स्तर पर मेरे कार्य को सराहा गया है।

डॉ. पल्लवी राव चतुर्वेदी को लीडिंग पेरेंटिंग कोच और इंफ्लूएंसर के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल चुकी है। उनके द्वारा पेरेंटिंग कोच के रूप में बनाये गये महत्वपूर्ण कंटेट से 10 लाख से ज्यादा पेरेंट को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है। अपनी पेरेंटिंग जर्नी में वे पूरे आत्मविश्वास से और सशक्त हुए हैं। इंस्टाग्राम और यूटयूब पर गेट—सेट—पेरेंट विथ पल्लवी के माध्यम से डॉ. पल्लवी ने अपने सशक्त और सकारात्मक कंटेट के जरिये सर्पोटिव कम्यूनिटी तैयार की है जहां उन्हें पैरेंटिंग की उपयोगी जानकारी प्राप्त होती है।

भारत सरकार के द्वारा आनलाइन कंटेट के जरिये विविध केटेगरी में सकारात्मक परिवर्तन लाने वाले आनलाइन क्रिएटर्स को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड की उपयोगी शुरुआत की गई है। इस पुरस्कार के बाद बहुत सारे आनलाइन किएटर्स में और भी उत्साह उत्पन्न होगा और वे बेहतर बदलाव के लिये अपनी ओर से महत्वपूर्ण प्रयास करेंगे।

Created On :   13 March 2024 12:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story