Diwali Skill Wali: स्कोप ग्लबोल स्किल्स यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय “दिवाली स्किल्स वाली” एग्जीबिशन एवं फेयर का विधायक रामेश्वर शर्मा के मुख्य आतिथ्य में हुआ उद्घाटन

स्कोप ग्लबोल स्किल्स यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय “दिवाली स्किल्स वाली” एग्जीबिशन एवं फेयर का विधायक रामेश्वर शर्मा के मुख्य आतिथ्य में हुआ उद्घाटन
  • रैम्प पर उतरा देश के विभिन्न राज्यों का एथनिक फैशन
  • कार्यक्रम में एग्जीबिशन, आर्मी वेपन शो, ओपन माइक, फैशन शो, आर्मी बैंड एवं लाइव वर्कशॉप्स हैं शामिल
  • स्कोप डिफेंस एकेडमी का मेज. जनरल शरद श्रीवास्तव द्वारा किया गया उद्घाटन

Bhopal News: भारतीय परंपरा एवं संस्कृति के साथ आधुनिक स्किल्स को प्रोत्साहित करने के प्रयास के तहत मिसरोद स्थित स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी कैंपस में दिपावली के उपलक्ष्य में विशेष स्किल आधारित एग्जीबिशन एवं फेयर – ‘दिवाली स्किल्स वाली’ का उद्घाटन शुक्रवार को भोपाल हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस अवसर पर स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, कुलसचिव डॉ. सितेश कुमार सिन्हा, भाजपा नेता वीरेंद्र सिंह राजपूत और भाजपा मंडल अध्यक्ष तेज सिंह पटेल, डॉ. टीना तिवारी बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।

यह आयोजन स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के ह्यूमेनिटीज एवं लिबरल आर्ट्स विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस दौरान रामेश्वर शर्मा ने अपने वक्तव्य में कौशल विकास के महत्व को रेखांकित करते हुए दिवाली स्किल वाली पहल की सराहना की और कहा कि इस आयोजन को 3-4 दिन का किया जाना चाहिए और आसपास के लघु व्यवसायिओं को भी शामिल किया जाना चाहिए। स्वदेशी पर जोर देते हुए रामेश्वर जी ने गरीबों द्वारा बनाई गयी स्वदेशी चीजें खरीदकर उनकी भी दिवाली रोशन करने का आग्रह किया।

इससे पहले कार्यक्रम में स्वागत वक्तव्य एसजीएसयू के कुलसचिव डॉ. सितेश कुमार सिन्हा ने दिया वहीं कार्यक्रम की रूपरेखा से चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने परिचित कराया। आभार वक्तव्य एसजीएसयू की ह्यूमेनिटीज एवं लिबरल आर्ट्स की डीन डॉ. टीना ने दिया।

यह भी पढ़े -एजीयू एस्पायर अवॉर्ड में सुपर 30 फाउंडरआनंद कुमार ने सक्सेस के लिए हार्ड वर्क और गुड बिहेवियर का दिया मंत्रा

फैशन शो में दिखी देश की झलक

पहले दिन का मुख्य आकर्षण फैशन शो रहा जिसमें एसजीएसयू के 40 स्टूडेंट्स और 14 फैकल्टीज ने रैम्प वॉक करते हुए देश के विभिन्न राज्यों के परिधानों को प्रस्तुत किया। इसमें किसी ने महाराष्ट्रीयन साड़ी को प्रेजेंट किया तो किसी ने पंजाब की संस्कृति को दर्शाते हुए पटियाला सलवार और सूट को पेश किया। इसके अलावा बंगली एथनिक वियर को दर्शाते हुए सफेद और लाल साड़ी को भी पेश किया गया। इसी कड़ी में लुंगी और शर्ट के जरिए तमिलनाडू राज्य के परिधान को खूबसूरती के साथ रैम्प पर उतारा।

यह भी पढ़े -स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में इको-फ्रैंडली गणेश मेकिंग वर्कशॉप का आयोजन

स्कोप डिफेंस एकेडमी का उद्घाटन

इससे पहले कार्यक्रम में सुबह के सत्र में स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी और निशाम एकेडमी के संयुक्त तत्वावधान में शुरू की गई स्कोप डिफेंस एकेडमी का औपचारिक उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मेजर जनरल शरद श्रीवास्तव बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। अन्य अतिथियों में स्कोप डिफेंस एकेडमी के हेड रिटायर्ड मेजर जनरल श्याम श्रीवास्तव, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, कुलसचिव डॉ. सितेश कुमार सिन्हा, कुलगुरू डॉ. अजय भूषण प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। इस दौरान मेजर जनरल शरद श्रीवास्तव ने कहा कि युवाओं को कौशल प्राप्त करने को जुनून के रूप में अपनाना चाहिए क्योंकि जितना बेहतर वे खुद को बनाएंगे उतना ही बेहतर देश बनेगा। कौशल विकास के जरिए ही भारत अपने को विश्वगुरू के रूप में भी स्थापित कर सकता है। साथ ही उन्होंने स्कोप डिफेंस एकेडमी की पहल की सराहना की और कहा कि मप्र से आबादी की तुलना में आर्मी में पार्टिसिपेशन कम है, ऐसे में इस गैप को भरने का कार्य यह एकेडमी कर सकती है।

यह भी पढ़े -शिक्षा एवं प्रशिक्षण संकाय में शिक्षक दिवस कार्यक्रम सम्पन्न हुआ

एग्जीबिशन में छाया आर्मी का वेपन शो

एग्जीबिशन के तहत 34 से अधिक स्टॉल्स पर विभिन्न हैंडीक्राफ्ट सामानों एवं अन्य उत्पादों को प्रदर्शित किया जा रहा है। परंतु पहले दिन का आकर्षण आर्मी द्वारा वेपन शो रहा जिसमें ग्रेनेड लॉन्चर, रॉकेट लॉन्चर, स्नाइपर गन, मीडियम मशीन गन इत्यादि उपकरणों को प्रदर्शित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जरी जरदोजी के सामान, ढाकाई सिल्क साड़ी, जामदानी साड़ी, हैंडमेड सेंटेड कैंडल्स, होड डेकोर आईटम्स को भी पेश किया गया है।

यह भी पढ़े -मध्यप्रदेश में शूट होगी तिकड़म 2 - अभिनेता अमित सियाल

Created On :   26 Oct 2024 9:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story