Bhopal News: अपोलो सेज हॉस्पिटल्स में वृद्धजनों में उच्च जोखिम वाले हिप फ्रैक्चर्स का सर्वोत्तम उपचार व प्रबंधन।

अपोलो सेज हॉस्पिटल्स में वृद्धजनों में उच्च जोखिम वाले हिप फ्रैक्चर्स का सर्वोत्तम उपचार व प्रबंधन।
अपोलो सेज हॉस्पिटल्स में वृद्धजनों के हिप फ्रैक्चर का उपचार

Bhopal News: उम्र के साथ हड्डियों की ताकत कम होती जाती है। ऑस्टियोपोरोसिस नामक स्थिति एक साइलेंट किलर है जो उम्र के साथ हड्डियों की ताकत को बहुत कम कर देती है। ऑस्टियोपोरोसिस के कारण, बुजुर्गो में मामूली चोट के साथ कूल्हे की हड्डी में फ्रैक्चर हो सकता है। बुजुर्गो में कूल्हे की हड्डी के फ्रैक्चर के लिए हमेशा सर्जिकल प्रबंधन की आवश्यकता होती है। कुछ फ्रैक्चर के लिए टूटी हड्डियों को सर्जिकल फिक्सेशन की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ अन्य हिप फ्रैक्चर के लिए आंशिक हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की आवश्यकता होती है।

बुजुर्गो में उम्र के साथ अक्सर हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, तंत्रिका संबंधी समस्याएं, किडनी रोग जैसी कई अन्य चिकित्सा समस्याएं होती हैं, तो सर्जिकल उपचार बहुत जोखिम से जुड़ा होता है। इसलिए, ऐसी सर्जरी हमेशा उन अस्पतालों में की जानी चाहिए जहां सभी संबंधित चिकित्सा मुद्दों के इलाज के लिए बहु-विषयक देखभाल उपलब्ध है।

अपोलो सेज हॉस्पिटल भोपाल में वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. विवेक तिवारी की टीम द्वारा ऐसे कई उच्च जोखिम वाले हिप फ्रैक्चर के मामलों का बहुत कुशलता से इलाज किया गया है। इन हिप फ्रैक्चर के इलाज का लक्ष्य प्री-ऑपरेटिव मूल्यांकन के बाद जितनी जल्दी हो सके सर्जरी करना है, और मरीजों को सर्जरी के अगले दिन से चलना शुरू कर दिया जाता है। यदि सर्जरी में बहुत अधिक देरी हो जाती है, तो बिस्तर पर पड़े रहने की स्थिति के कारण बिस्तर पर घाव, निमोनिया और मूत्र संक्रमण जैसी माध्यमिक जटिलताएँ हो सकती हैं।

अपोलो सेज अस्पताल की एनेस्थीसिया और आईसीयू टीम ऐसे उच्च जोखिम वाले मामलों का इलाज करने में बहुत कुशल और सक्षम है, जिससे रोगी को अच्छे परिणाम मिलते हैं। इसके अलावा, हड्डियों को मजबूत करने और भविष्य में फ्रैक्चर को रोकने के लिए, इन सभी रोगियों को सर्जरी के बाद ऑस्टियोपोरोसिस के लिए उचित उपचार भी नियमित रूप से प्रदान किया जाता है।

Created On :   18 Sept 2024 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story