किस्मत चमका रहा किसान: बीड के किसान ने 33 एकड़ में लगाई प्याज की फसल, 90 लाख रुपये कमाई की उम्मीद

  • 100 से अधिक मजदूर जुटे हैं खेती कार्य में
  • उत्पादन अच्छी होने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, बीड । बीड के आष्टी तहसील में भले ही सूखा पड़ता हो, लेकिन इस बार प्याज की पैदावार अच्छी होने वाली है। आष्टी के युवा किसान पंकज पठाड़े ने एक नहीं बल्कि कई खेतों में प्याज की फसल लगाई है. वो भी 33 एकड़ में. पिछले दस दिनों से करीब सौ मजदूरों की मदद से प्याज की खेती चल रही है।

महाराष्ट्र के बीड जिले को सूखाग्रस्त जिले के रूप में जाना जाता है।लेकिन बीड जिले में अभी भी ऐसे किसान हैं जो सफलतापूर्वक खेती कर रहे हैं। यहां आष्टी तहसील के एक किसान ने बड़े साहस के साथ प्याज की खेती की है और लगभग आठरह लाख रुपये खर्च किए हैं। जहां तक ​​नजर जाती है, सिर्फ प्याज ही प्याज दिखता है। चारों ओर प्याज की फसल दिखाई देती है। क्या आपने कभी 33 एकड़ में प्याज देखा है? अगर आप दो एकड़ में प्याज लगाने के लिए कहें तो कई किसान सोच में पड़ जाएंगे, लेकिन यहां के किसान ने 33 एकड़ में प्याज की खेती कर डाली है। बिना ये सोचे कि कल कीमत क्या होगी । इस किसान को लेकर पूरे इलाके में बड़ी चर्चा है।

33 एकड़ में करते हैं प्याज की खेती : बीड के आष्टी तहसील में भले ही सूखा पड़ता हो, लेकिन इस प्याज की पैदावार अच्छी होने वाली है। आष्टी के युवा किसान पंकज पठाड़े ने एक नहीं बल्कि कई खेतों में प्याज की फसल लगाई है।वो भी 33 एकड़ में. पिछले दस दिनों से करीब एक सौ मजदूरों की मदद से प्याज की खेती चल रही है। यहां के युवा किसान पंकज पठाड़े ने जून माह में सात एकड़ में प्याज की पौध तैयार की थी।पिछले दस दिनों से 100 से ज्यादा महिला मजदूर प्याज की रोपाई कर रही हैं।युवा किसान पंकज पठाड़े ने ग्रामीण इलाकों में हर दिन 100 महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया है।

90 लाख रुपये तक कमाई की उम्मीद : किसान पठाड़े ने कहा कि उन्होंने जून महीने में 7 एकड़ में प्याज का बीज डाला था।इसके लिए पंचगंगा और एलोरा किस्मों की बिजाई की थी।अभी उस बीज से प्याज की खेती जारी है। लगभग 24 एकड़ में खेती पूरी हो चुकी है। 11 एकड़ में प्याज की रोपाई बाकी है जो तीन दिन में पूरी हो जाएगा।बीज लगाने पर 3 लाख रुपये का खर्च आया था. रोपाई में लेबर का 2 लाख रुपये का खर्च आया था। सिंचाई के लिए खेत में ड्रिप डाला है, उस पर 8 लाख रुपये का खर्च आया है। अभी तक कुल 18 लाख रुपये का खर्च हुआ है। पठाड़े बताते हैं कि जब प्याज बाजार में निकलेगा तो उससे 90 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है।

लोगों को खेती में मिलेगा रोजगार : किसान पंकज पठाड़े की मां ने बताया कि दस दिन से हम प्याज की बुवाई कर रहे है। एक सप्ताह में लगभग 70 से 80 हजार तक का खर्च आता है।जो महिलाएं काम करती हैं, उनकी तनख्वाह देने के लिए इतने पैसे लगते हैं। खेत में हर दिन 100 महिला मजदूर लगातार काम कर रही हैं। मेरे बेटे ने रिस्क लेकर खेती में कुछ नया किया है, इसी उम्मीद से प्याज की बुवाई की है।खेती में अगर कुछ किया जाए तो अच्छा हो सकता है।हमारे खेत में पानी भी है. लोगों को इस खेती में रोजगार भी मिलेगा, यही सोचकर प्याज की बुवाई की है।


Created On :   8 Aug 2024 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story