छत्रपति संभाजीनगर: अमेरिकी विशेष रसायन निर्माता लुब्रीज़ोल ने किया 120 एकड़ प्लॉट खरीदने का समझौता

अमेरिकी विशेष रसायन निर्माता लुब्रीज़ोल ने किया 120 एकड़ प्लॉट खरीदने का समझौता
  • भारत के नए संयंत्र में 200 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी कंपनी
  • 120 एकड़ प्लॉट खरीदने का समझौता हुआ
  • मिलेगी विकास को गति

छत्रपति संभाजीनगर। अमेरिकी विशेष रसायन निर्माता लुब्रीज़ोल कंपनी नए संयंत्र के लिए 200 मिलियन डॉलर का निवेश कर रही है। इसके लिए कंपनी ने 120 एकड़ का प्लॉट खरीदने के लिए करार किया है। जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, क्षेत्र के बढ़ते परिवहन और औद्योगिक द्रव्य बाजारों को लाभ होगा। इस परियोजना के प्रारंभिक चरण में लगभग 200 मिलियन डॉलर का निवेश प्रस्तावित है, जो भारत में कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। यह प्लांट पूरी तरह तैयार होने पर कंपनी की वैश्विक स्तर पर यहां दूसरी सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा और भारत में सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा बन सकेगी। इसका कुछ चरणों में आगे बढ़ेगा और भविष्य में विस्तार की गुंजाइश होगी।

अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा पर जोर

लुब्रीजोल एडिटिव्स के अध्यक्ष फ्लैवियो क्लिगर ने कहा कि लुब्रीजोल ने भारत में पांच दशकों से अधिक समय से सार्थक निवेश किया है। यहां नई अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा हमें अपने एडिटिव्स व्यवसाय के लिए अपनी स्थानीय क्षमताओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे भविष्य में अन्य व्यवसायों और क्षेत्रों में आगे बढ़ा जा सकेगा।

छत्रपति संभाजीनगर प्लांट की घोषणा से विकास को गति मिलेगी और स्थानीय क्षमता को बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाएंगे। साल 2023 में लुब्रीजोल ने क्षेत्र में अपने 50 से अधिक वर्षों के इतिहास में 150 मिलियन अमरीकी डालर के अपने सबसे महत्वपूर्ण निवेश की घोषणा की थी। इस वर्ष कंपनी ने पुणे में अपना पहला ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर खोला था, जो क्षेत्र में विकास को तेज करने और ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए करीबी सहयोग को सक्षम करने के लिए रणनीतिक हब के रूप में कार्य करेगा।

कंपनी अन्य चीजों के अलावा वाहनों और औद्योगिक मशीनरी के उपयोग किए जाने वाले एडिटिव्स की अग्रणी निर्माता है। यह नए संयंत्र से अतिरिक्त भारत में नए वाहनों की बढ़ती मांग पर अच्छा व्यापार हो सकता है, यह लुब्रिज़ोल का दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा संयंत्र होगा।

Created On :   31 July 2024 2:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story