खतरा: मनपा के संगणक कक्ष की दीवार ढही, आयुक्त के कक्ष की इमारत की नींव कमजोर

मनपा के संगणक कक्ष की दीवार ढही, आयुक्त के कक्ष की इमारत की नींव कमजोर
  • तीन वर्ष पहले दो मंजिला पुरानी इमारत के ऊपर तीसरा माला बनाया
  • तीसरी मंजिल पर आयुक्त कक्ष व सभागृह का किया निर्माण
  • छुट्‌टी का दिन होने से जनहानि टली

डिजिटल डेस्क, अमरावती । आर्थिक संकटों में घिरी मनपा ने तीन वर्ष पहले दो मंजिला पुरानी इमारत के ऊपर निगमायुक्त के कक्ष के लिए तीसरा माला बनाया। आम जनों की इमारतों के लिए स्ट्रक्टचरल आडिट जितना अहम है। उतना ही महानगर पालिका के लिए भी है। तीसरी मंजिल पर आयुक्त कक्ष व सभागृह का निर्माण करने के लिए मनपा ने पुरानी इमारत के स्ट्रक्चरल ऑडिट को अनदेखा किये जाने का परिणाम अब सामने आने लगा है। रविवार को शहर में दिन भर हुई बारिश से इसी पुरानी इमारत में ग्राउंड फ्लोर पर स्थित संगणक विभाग की दीवार ढह गई। छुट्‌टी का दिन होने से जनहानि टली। इसी तरह मनपा के सुभाषचंद्र बोस मार्केट के ऊपर स्थित मनपा के तीसरे माले पर अभिलेखागार कक्ष है। इस कक्ष के ऊपर अवैध होर्डिंग लगाए गए थे। दो माह पहले यह होर्डिंग हटाते समय स्लैब पर जगह-जगह सुराग पड़ जाने से वहां से भीतर बड़ी मात्रा में पानी टपकने लगा है। जिसके चलते अभिलेखागार में रखे गए मनपा के पुराने रिकार्ड को तिरपाल से ढाकने की नौबत आन पड़ी है।

स्लैब पर जगह-जगह छेद हुए : जानकारी के अनुसार तीसरी मंजिल पर निगमायुक्त कक्ष के साथ ही कुछ अधिकारियों के कक्ष, पदाधिकारियों के कक्ष व कॉन्फ्रेंस हॉल व मनपा की आमसभा के लिए एक आलीशान सभागृह बनाया गया है। यह तीन मंजिला इमारत जब खड़ी की, तब प्रमुखता से इस इमारत का निचला हिस्सा कितना मजबूत है। इसे ध्यान में रखना जरूरी था। क्योंकि इमारत लगभग 48 साल पुरानी है। पुरानी इमारत के जिस हिस्से पर तीसरी मंजिला का निर्माण किया गया। उसी से सटकर मनपा का संगणक विभाग और जन्म-मृत्यु दाखिले का विभाग है। तीसरी मंजिल बनाते समय वहां का कुछ मलबा पुरानी इमारत पर रखा गया था। जिससे इस इमारत के स्लैब से पानी बहने का रास्ता बंद पड़ गया। स्लैब पर जमा पानी दीवारों में जमा हुआ। रविवार 7 जुलाई को हुई बारिश के चलते इस संगणक विभाग की दीवार ढह गई। मनपा के इस संगणक विभाग को पांच दिन पहले ही पास वाली इमारत के कक्ष में स्थानांतरित किया गया था। जिससे मनपा के संगणक बच गए।

लोकनिर्माण विभाग को दिया था पत्र : अभिलेखागार विभाग के ऊपर लगे होर्डिंग हटाते समय स्लैब पर जगह-जगह छेद होने से वहां से पानी टपक रहा था। यह बात मानसून पूर्व हुई बारिश के समय प्रकाश मेंं आई। मनपा के लोकनिर्माण विभाग को लिखित रूप में पत्र देकर मरम्मत करने की मांग की थी। लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हुआ। -नंदकिशोर पवार, अभिलेखागार प्रमुख, मनपा

इमारत की दीवार में पड़ी दरार : मनपा के अभिलेखागार विभाग के ऊपर होर्डिंग लगाते समय ऐंगल निकालते समय स्लैब पर जगह-जगह छेद हुए। जिससे अभिलेखागार विभाग के पीछे के हिस्से की दीवार में भी लंबी दरार पड़ी है और जहां दीवार नें दरार पड़ी वहीं के स्लैब का कुछ हिस्सा रविवार को नीचे गिर पड़ा।


Created On :   9 July 2024 1:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story