विकास: अमरावती के बेलोरा एयरपोर्ट से उड़ान के लिए अब डीजीसीए से लाइसेंस का इंतजार

अमरावती के बेलोरा एयरपोर्ट से उड़ान के लिए अब डीजीसीए से लाइसेंस का इंतजार
  • नाइट लैंडिंग का काम अगले दो महीने में निपटने की उम्मीद
  • युद्धस्तर पर चल रहा निर्माण कार्य अंतिम चरण में
  • सांसद वानखड़े ने की समीक्षा

डिजिटल डेस्क, अमरावती। बरसों से हवाई यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे अमरावती जिला वासियों का यह सपना अब जल्द साकार होने जा रहा है। बेलोरा एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर, एप्रॉन समेत सभी तरह के निर्माण कार्य अब अंतिम चरण में है। 1850 मीटर का रनवे बनकर तैयार है। केवल नाइट लैंडिंग का काम अगले दो महीने में निपटने की उम्मीद हैं। दिन में फ्लाइट के लिए एयरपोर्ट सज्ज हो गया है। बस, अब बेलोरा एयरपोर्ट से नियमित फ्लाइट शुरू करने के लिए डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविशन (डीजीसीए) से लाइसेंस मिल जाए। जिसे प्राप्त करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

बुधवार को सुबह 11 बजे बेलोरा एयरपोर्ट के निर्माण कार्य की समीक्षा करने पहुंचे नवनिर्वाचित सांसद बलवंत वानखड़े को महाराष्ट्र एयरपोर्ट डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एमएडीसी) के अधिकारी मयूर जिरापुरे ने वर्तमान में कितना कार्य हो चुका है। इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डीजीसीए से लाइसेंस के लिए दो माह पहले ही आवेदन किया गया। आवेदन के आठ दिनों बाद ही डीजीसीए से आई खामियों को दूर कर दोबारा दस्तावेजों के साथ आवेदन भेजा गया।

नियमानुसार अब डीजीसीए के अधिकारी ब्यूरो ऑफ सविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) के साथ बेलोरा एयरपोर्ट पर प्रत्यक्ष निरीक्षण दौरा करेंगे। एक महीने में यह प्रक्रिया निपटने की संभावना है। इस समय टर्मिनल बिल्डिंग, एप्रॉन, एटीसी टॉवर, रनवे, नाईट लैंडिंग समेत सभी तरह के सिविल वर्क का सांसद वानखड़े ने निरीक्षण किया। इस समय इंदू कन्स्ट्रक्शन कंपनी के एमडी नितिन गभणे, सीईओ ऋषिकेश गभणे, एमएडीसी के अधिकारी मयूर जिरापुरे व सांसद के साथ आए पार्टी के पदाधिकारी उपस्थित थे।

विस्तार की तैयारी रखें : डॉ. देशमुख : दो वर्ष पूर्व हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर करने वाले पूर्व पालक मंत्री डॉ. सुनील देशमुख ने एमएडीसी के अधिकारियों से 2024 की डेडलाइन के बारे में जानना चाहा। इस पर बताया कि अगस्त-सितंबर 2024 तक अलायन्स एयर अमरावती-मुंबई एटीआर-72 विमान शुरू करने की तैयारी है। एयरपोर्ट पर फ्लाइंग स्कूल शुरू करने की दिशा में भी एमएडीसी की तैैयारी चल रही है। इस पर डॉ. देशमुख ने भविष्य में एयरपोर्ट के विस्तार का सुझाव दिया।

दिल्ली में लगाएंगे जोर : वानखड़े : सांसद बलवंत वानखड़े ने बताया कि एमएडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। डीजीसीए से लाइसेंस के लिए की जा रही प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली में हर संभव प्रयास करेंेगे। इसी वर्ष अगस्त-सितंबर से टेकऑफ के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।


Created On :   20 Jun 2024 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story