यात्रियों को सुविधा: कबाड़ बसों में सफर करने से जल्द मिलेगा छुटकारा, माह के अंत में आएंगी 25 ई-बसें

कबाड़ बसों में सफर करने से जल्द मिलेगा छुटकारा, माह के अंत में आएंगी 25 ई-बसें
  • चार्जिंग के बाद एक बस 200 किमी तक दौड़ेगी
  • अमरावती जिले के लिए 271 बसों की थी डिमांड
  • राज्य सरकार की ओर से विविध चरणों में मिलेगी ई-बसें

विजय धामोरीकर, अमरावती। अमरावती जिले के सभी 8 डिपो से चलने वाली अधिकांश बसें काफी खराब हो चुकी हैं। इन बसों में सफर करते समय डिपो से निकली हुई बस कहा बंद पड़ेगी। इसका स्वयं चालक तक आकलन नहीं कर सकते। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों को इन कबाड़ की स्थिति में चलने वाली बसों में सफर करना पड़ता है। लेकिन अब जिले के यात्रियों को इन कबाड़ बसों से जल्द ही राहत मिलेगी। पिछले सप्ताह नागपुर जिले को 26 ई-बसें मिली हैं।

आने वाले 15 दिनों में यानी अगस्त के अंतिम सप्ताह में अमरावती जिला मध्यवर्ती डिपो को पहले चरण में 25 ई-बसें मिलेंगी इस तरह की जानकारी विभागीय नियंत्रक निलेश बेलसरे ने दी। जानकारी के अनुसार लगभग 7 माह पहले से राज्य परिवहन विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर अमरावती जिले के लिए 271 ई-बसें की मांग अमरावती विभागीय परिवहन महामंडल की ओर से की गई थी। लेकिन वर्तमान स्थिति में इतनी बढ़ी संख्या में एक साथ ई-बसें उपलब्ध कराना मुश्किल रहने से राज्य सरकार की ओर से विविध चरणों में ई-बसें का वितरण होगा। सात दिन पहले नागपुर जिले को 26 ई-बसें मिलने से अगस्त के अंतिम सप्ताह में अमरावती को 25 बसेस मिलेगी। इस तरह का विश्वास विभागीय नियंत्रक बेलसरे ने व्यक्त किया।

तपोवन में बना चार्जिंग स्टेशन : अमरावती मध्यवर्ती बस डिपो का वर्कशॉप तपोवन के पास है। वहां ई-बसेस के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है। इस चार्जिंग स्टेशन का काम फिलहाल 90 प्रतिशत पूर्ण हुआ है और एक सप्ताह में उसे अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके अलावा जिले के चांदुर रेलवे बस डिपो को छोडकर शेष सभी डिपो में चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम पिछले दो माह से शुरू है। यह काम भी सितंबर तक पूर्ण होगा। इस तरह का विश्वास विभागीय नियंत्रक निलेश बेलसरे ने व्यक्त किया।

80 किमी तक के अंतराल में आनेवाले गांवों तक चलाया जाएगा : एक एसटी बस की बैटरी चार्जिंग होने के बाद वह संभवत: 200 किमी तक दौड़ेगी। इस कारण पहले चरण में अमरावती के मध्यवर्ती डिपो को मिलनेवाली ई-बस को 80 किमी तक के अंतराल में आनेवाले गांवों तक चलाया जाएगा और जिले की अन्य 7 डिपो में चार्जिंग स्टेशन बनने के बाद बसें चलाने की दूरी बढ़ा़ई जाएगी।

Created On :   20 Aug 2024 6:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story