मान-सम्मान: देश के पहले मराठी भाषा विद्यापीठ के कुलगुरु पद का सम्मान अमरावती के भूमिपुत्र काे

देश के पहले मराठी भाषा विद्यापीठ के कुलगुरु पद का सम्मान अमरावती के भूमिपुत्र काे
  • रिध्दपुर विद्यापीठ के कुलगुरु बने डॉ. अविनाश आवलगांवकर
  • पिता अमरावती जिले में ही शिक्षक के रुप में थे कार्यरत
  • महानुभाव साहित्य संत साहित्य और आधुनिक साहित्य में विशेष योगदान

डिजिटल डेस्क, अमरावती । देश के पहले मराठी भाषा विद्यापीठ के अस्थाई कुलगुरुपद का सम्मान अमरावती के भूमिपुत्र को मिला। अमरावती जिले के श्री क्षेत्र रिध्दपुर में मराठी विद्यापीठ के निर्मिति का काम तेजी से शुरू है। इसी मराठी विद्यापीठ के प्रथम कुलगुरुपद पर उच्च व तंत्रशिक्षण विभाग के मूलत: अमरावती जिले के वरुड़ तहसील के काठी निवासी डॉ. अविनाश आवलकर का चयन किया गया।

उल्लेखनीय है की पिछले अनेक वर्षो से मराठी विद्यापीठ की मांग की जा रही थी। अनेक भाषाओं के विद्यापीठ भारत में निर्माण हुए है। तेलगु,तमिल, हिंदी, संस्कृत, कन्नड आदि भाषओं का समावेश है, लेकिन मराठी भाषा का विद्यापीठ नहीं था। मराठी भाषा का साहित्य जिस पवित्र भूमि में निर्मित हुआ, वंहा यह विद्यापीठ बनाया जा रहा है और इस विद्यापीठ के प्रथम कुलगुरु पद का सम्मान डॉ. अविनाश आवलगांवकर को मिला।

कौन हैं आवलगांवकर : डॉ. आवलगांवकर मूलत: अमरावती जिले की वरुड़ तहसील के राजुरा बाजार से 2 किलोमीटर दूरी पर रहनेवाले काठी छोटे से गांव के हैं। उनके पिता अमरावती जिले में ही शिक्षक थे। वे 1995 से पुणे के सावित्रीबाई फुले पुणे विद्यापीठ में मराठी विभागप्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। इससे पहले अहमदनगर के एक विद्यापीठ में भी कार्यरत थे। महानुभाव साहित्य पर डॉ. अविनाश आवलगांवकर का विशेष अभ्यास पिछले वर्ष उन्हें नागपुर के विदर्भ संशोधन मंडल में ‘संशोधन महर्षि’ उपाधि देकर सम्मानित किया गयाथा। महानुभाव साहित्य संत साहित्य और आधुनिक साहित्य में उनका विशेष योगदान रहा है।

का झांसा देकर महिला को 25 लाख से ठगा : अमरावती पिछले कई दिनों से शेयर मार्केट में निवेश करने का झांसा देकर अनेक लोगों को अज्ञात गिरोह ने लाखों से ठग लिया है, लेकिन इसका स्थानीय लाेगों पर कोई असर नहीं दिख रहा है। इसी वजह से शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर एक महिला 25 लाख 4 हजार 584 रुपए से ठगने का एक और मामला सामने आया है। महिला ने आयुक्तालय पुलिस के साइबर सेल में शिकायत दर्ज की। शिकायत के अनुसार 24 जून को सुबह 10 बजे उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया। जिसमें विविध कंपनियों के शेयर्स निकालकर निवेश करने के लिए कहा गया था। महिला ने उस लिंक पर क्लिक करने के बाद उन्हें कॉल आया


Created On :   5 Sept 2024 6:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story