Amravati News: अमरावती जिले में 25.34 लाख मतदाता चुनेंगे 8 विधायक

अमरावती जिले में  25.34 लाख मतदाता चुनेंगे 8 विधायक
  • विस चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने करेंगे जनजागरण
  • 45 हजार 32 वोटर पहली बार करेंगे मतदान
  • 1,09972 मतदाता बढ़े, 30 अक्टूबर तक और बढ़ेंगे

Amravati News विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही प्रभाव के साथ लागू हो गई आदर्श आचार संहिता का कड़़ाई से पालन करने जिला प्रशासन चौकन्ना हो गया है। अमरावती जिले में सभी आठ विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 25 लाख 34 हजार 976 मतदाता अपने-अपने क्षेत्र के लिए नये विधायकों का चुनाव करने बुधवार, 20 नवंबर को मतदान करेंगे। जिले कुल 2708 मतदान केंद्र होंगे। लोकसभा चुनाव में अनेक मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से नदारद रहने की शिकायतों का निवारण करने बड़े पैमाने पर चलाए गए अभियान के तहत जिले में 1 लाख 9 हजार 972 मतदाता बढ़े। जिसमें अमरावती विधान सभा क्षेत्र में सर्वाधिक 25,926 और बडनेरा विधान सभा क्षेत्र में 23,042 मतदाता बढ़े हैं।

आगामी 30 अक्टूबर तक मतदाता पंजीयन शुरू रहने से और मतदाता बढ़ेंगे। लोकसभा चुनाव में एक ही मतदान केंद्र पर वोटरों की भीड़ को देखते हुए विस चुनाव के लिए अमरावती व बडनेरा विधान सभा क्षेत्र में 26 नये मतदान केंद्रों का सृजन किया गया है। 20 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को मतगणना होगी। नामांकन प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होकर 29 अक्टूबर तक चलेगी। 30 अक्टूबर को नामांकनों की जांच होगी। 4 नवंबर को नामांकन वापसी के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची और चुनाव चिन्ह जारी किए जाएंगे।

चुनाव में खर्च सीमा 40 लाख : यह जानकारी जिला चुनाव अधिकारी कलेक्टर सौरभ कटियार ने मंगलवार की शाम पत्र परिषद में दी। उन्होंने बताया कि जिस तरह लोकसभा चुनाव में तीन प्रतिशत मतदान बढ़ाने में सफलता मिली। ठीक उसी तरह विधान सभा की सभी आठ सीटों पर भी मतदान का प्रतिशत बढ़ाने जनजागरण अभियान चलाया जाएंगा। चुनाव में प्रति उम्मीदवार 40 लाख रुपए खर्च सीमा तय की गई है। उम्मीदवारों को रैली-प्रचार सभा की परमिशन लेने सभी आठ विधान सभा क्षेत्रों में एक खिड़की योजना चलाई जाएगी। पत्र परिषद में पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्‌डी, सीईओ संजीता महापात्रा, निगमायुक्त सचिन कलंत्रे, एसपी विशाल आनंद, जिला उप चुनाव अधिकारी शिवाजी शिंदे, डीसीपी कल्पना बारवरकर, सागर पाटील व गणेश शिंदे उपस्थित थे।

जनजागरण तेज करेंगे : लोकसभा चुनाव की तर्ज पर विधान सभा चुनाव में भी कलेक्टर के नेतृत्व में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन स्तर पर जनजागरण मुहिम तेज की जाएंगी। ग्राम पंचायत स्तर पर यह प्रक्रिया चलाई जाएगी। जिला परिषद अंतर्गत आने वाले सभी मतदान केंद्रों पर सुविधा का प्रबंध किया जा रहा है । -संजीता महापात्रा, सीईओ

पहले ही चेक कर लें वोटर सूची : अक्सर मतदान के दिन मतदाता सूची से नाम नदारद करने की शिकायतों से बचने के लिए पहले ही मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर लें। यह भी पता कर लें कि कौनसे मतदान केंद्र पर वोट डालना है। ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है। राजनीतिक बैनर-पोस्टर हटाने आह्वान दलों से किया गया है। मनपा ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके लिए जोन वार पांच पथक बनाए गए है। भूमिपूजन के फलक पर भी कागज चिपकाए जाएंगे। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाएगा -सचिन कलंत्रे, निगमायुक्त

Created On :   16 Oct 2024 8:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story