विकास: मानसून सत्र में उद्योग मंत्री करेंगे अमरावती में आईटी पार्क की घोषणा!

मानसून सत्र में उद्योग मंत्री करेंगे अमरावती में आईटी पार्क की घोषणा!
  • उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने दिया आश्वासन
  • आईटी पार्क के लिए स्थापित कृति समिति की हुई बैठक
  • पातुरकर ने बैठक में दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। पिछले छह महीने से अमरावती में आईटी पार्क स्थापित करने के लिए प्रयासरत एमआईडीसी एसोसिएशन अध्यक्ष किरण पातुरकर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने नागपुर के देवगिरी बंगले पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से भेंट की। उस समय फडणवीस ने विधान मंडल के मानसून सत्र में उद्योग मंत्री द्वारा अमरावती के लिए आईटी पार्क की घोषणा किये जाने का आश्वासन दिया। यह भी कहा कि उन्होंने इस आशय के निर्देश उद्योग विभाग को दिए हैं। जिससे अमरावती में आईटी पार्क के आने का मार्ग प्रशस्त हो जाने का दावा पातुरकर ने किया है। अमरावती में आईटी पार्क बनाने के लिए उनके नेतृत्व में कृति समिति स्थापित की गई थी। इस कृति समिति में आईटी उद्योजक दीपक पोहेकर, प्रा. रवींद्र खांडेकर,सामाजिक कार्यकर्ता गजानन देशमुख, प्रा. मानिका उमप, प्रशांत मोंढे, शुभम बोबडे, दीपक खताडे, मंगेश खोंडे, प्रवीण वैश्य आदि का समावेश है। इस कृति समिति में आईटी सेक्टर से संबंधित सभी प्राध्यापकों की बैठक विद्याभारती महाविद्यालय में प्राचार्य येणकर की उपस्थिति में ली।

निंभोरा में 25 एकड़ ई-क्लास की जगह : पुरानी एमआईडीसी में बडनेरा रोड के पास निंभोरा में 25 एकड़ ई-क्लास जमीन है। यह जमीन आईटी पार्क के लिए उपयुक्त रहने की जानकारी अमरावती कार्यालय ने दी। आईटी पार्क अमरावती में लाने के इस आंदोलन में फेसबुक, वॉटसएप ग्रुप पर अनेकों के प्रतिक्रिया ली गईं। अमरावती के जिन विद्यार्थियों ने बाहर जाकर आईटी कंपनी स्थापित की है। उन सभी से संपर्क कर उन्हें अमरावती में उनका आईटी उद्योग का विस्तार करने की दिशा में भी प्रयास कृति समिति की ओर से किए जा रहे है।

पिछले वर्ष शीतसत्र में उठा था मुद्दा : वर्ष 2023 को राज्य विधान मंडल का शीतसत्र नागपुर में हुआ था। उस समय उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार, अमरावती के पालकमंत्री चंद्रकांत पाटील को ज्ञापन सौंपा था। उद्योग मंत्री उदय सामंत ने आईटी पार्क अमरावती में स्थापित करने की दिशा में प्रतिनिधि मंडल के साथ लगभग आधा घंटा चर्चा की थी। आईटी पार्क अमरावती में होने के लिए उद्योग मंत्री सामंत भी सकारात्मक दिखाई दिए।

लिंक-डेन पर "मिशन आईटी पार्क एट अमरावती' पेज : अमरावती में गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज लाने के बाद से आईटी पार्क के लिए जुटे एमआईडीसी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष किरण पातुरकर ने दैनिक भास्कर को बताया कि फेसबुक की तरह लिंक-डेन नामक साइट है। जिस पर देश-विदेश के बड़े-बड़े उद्योग समूह के अध्यक्ष, डायरेक्टर है। इसी लिंक-डेन पर हमने मिशन आईटी पार्क एट अमरावती नाम से पिछले वर्ष एक पेज बनाया। चूंकि अमरावती जिले के इंजीनियर व उच्च शिक्षित युवा पुणे, मुंबई, बैंगलुरु में जाने विवश है। इसी कारण अमरावती में आईटी पार्क का सृजन करने दबाव बनाना शुरू किया। सरकार को केवल सुविधा देनी है। ढेरों कंपनियां आ सकती हैं।



Created On :   21 Jun 2024 6:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story