मनोविज्ञान में शुरु होगी पहली स्नातकोत्तर डिग्री, विश्वविद्यालय ने की घोषणा

OP Jindal Global University launches first masters degree in psychology
मनोविज्ञान में शुरु होगी पहली स्नातकोत्तर डिग्री, विश्वविद्यालय ने की घोषणा
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी मनोविज्ञान में शुरु होगी पहली स्नातकोत्तर डिग्री, विश्वविद्यालय ने की घोषणा
हाईलाइट
  • ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने मनोविज्ञान में पहली स्नातकोत्तर डिग्री शुरू की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने मनोविज्ञान में अपनी पहली स्नातकोत्तर डिग्री - एप्लाइड साइकोलॉजी में एम.ए./एमएससी शुरू करने की घोषणा की है। जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जेआईबीएस) द्वारा जिंदल स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग (जेएसपीसी) के सहयोग से नया कार्यक्रम पेश किया गया है।

जैसा कि सामान्य रूप से दुनिया, और विशेष रूप से भारत, योग्य और प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की आवश्यकता को तेजी से पहचान रहा है, यह कार्यक्रम उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा करता है। आगामी डिग्री मनोविज्ञान के क्षेत्र में विचारकों और चिकित्सकों की एक नई पीढ़ी का पोषण करने के लिए तैयार है।

यह दो वर्षीय कार्यक्रम अगस्त 2022 में शुरू होगा, जो प्रमुख अकादमिक और उद्योग विशेषज्ञों द्वारा क्यूरेट किया जाएगा और अनुसंधान-सक्रिय विश्व स्तरीय संकाय सदस्यों के एक विविध समूह द्वारा सूचित किया जाएगा। शिक्षा के पहले वर्ष में विभिन्न स्नातक पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए योग्यता और समझ सुनिश्चित करने के लिए मूलभूत मनोविज्ञान पाठ्यक्रम शामिल होंगे। पहले वर्ष के अंत में, छात्र विशेषज्ञता के तीन क्षेत्रों में से एक का चयन करते हैं: सामुदायिक मनोविज्ञान, फोरेंसिक और खोजी मनोविज्ञान, या औद्योगिक और संगठनात्मक मनोविज्ञान। इस तरह, वर्ष दो छात्रों के दीर्घकालिक व्यावसायिक लक्ष्यों के आधार पर विशेष निर्देश और प्रशिक्षण प्रदान करता है।

छात्रों को अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाओं, विविध इंटर्नशिप, और प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान के अवसरों तक पहुंच के माध्यम से व्यावहारिक और अनुभवात्मक सीखने से अवगत कराया जाएगा। उनकी रुचि और योग्यता के आधार पर, इस कार्यक्रम से स्नातक होने वाले छात्रों को अनुसंधान, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, सामाजिक कार्य क्षेत्र और उद्योग-केंद्रित अवसरों सहित विविध कैरियर मार्गो को आगे बढ़ाने के लिए सुसज्जित किया जाएगा। जेजीयू भारत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त एक गैर-लाभकारी वैश्विक विश्वविद्यालय है।

(आईएएनएस)

 

 

 

 

Created On :   20 Sep 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story