पार्टनरशिप: Hyundai और Kia Motors अपनी गाड़ियों में लगाएंगी मेड इन इंडिया बैटरी, इस दिग्गज कंपनी से किया समझौता

Hyundai और Kia Motors अपनी गाड़ियों में लगाएंगी मेड इन इंडिया बैटरी, इस दिग्गज कंपनी से  किया समझौता
  • इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कमी लाने हाथ मिलाया
  • Exide Energy Solutions के साथ साझेदारी की है
  • Exide देश की सबसे बड़ी बैटरी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में देसी से विदेशी तक दिग्गज कंपनियां अपने वाहन बाजार में उतार रही हैं। अब तक भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में टाटा से लेकर मर्सिडीज जैसी कंपनियों की ओर से अपनी शानदार कार पेश किए गए हैं। लेकिन, अब कंपनियों का फोकस ईवी की कीमतों को कम करने पर है। ऐसे में दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई (Hyundai) और किआ मोटर्स (Kia Motors) ने इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कमी लाने के लिए देसी कंपनी के साथ हाथ मिलाया है।

कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी अब अपनी इलेक्ट्रिक कारों में मेड इन ​इंडिया बैटरी का इस्तेमाल करेंगी।जानकारी के अनुसार, संबंधित कंपनियों (Hyundai और Kia Motors) ने घरेलू बैटरी मेकर Exide Energy Solutions के साथ साझेदारी की है। बता दें कि एक्साइड एनर्जी देश की सबसे बड़ी बैटरी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है।

कंपनियों का ईवी पर फोकस

हुंडई और किआ मोटर्स का फोकस लिथियम-आयन फॉस्फैट (LFP) सेल्स पर है। ऐसे में हुंडई मोटर कंपनी और ग्रुप फर्म किआ कॉरपोरेशन ने एक्साइड एनर्जी सॉल्यूशन्स लिमिटेड के साथ एक MoU साइन किया है। हुंडई ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्सपेंशन प्लान के तहत ये करार किया है। मालूम हो कि, किआ मोटर्स हुंडई की ही सिस्टर कंपनी है।

इस साझेदारी के बाद हुंडई और किआ मोटर्स की आने वाली इलेक्ट्रिक कारें कम कीमत में लॉन्च होंगी। कहा जा सकता है कि, हुंडई कंपनी का यह रणनीतिक कदम ना सिर्फ भारतीय बाजार में अपने आने वाले वाहन मॉडल्‍स में घरेलू स्तर पर बनीं बैटरी लगाने के साथ ही सिर्फ कीमतों में गिरावट नहीं लाएगा। बल्कि अपने उत्पादन को स्थानीय बनाने की लक्ष्य की पूर्ति भी करेगा।

इनका कहना

हुंडई मोटर एंड किआ के आर एंड डी डिविजन के प्रेसिडेंट और हेड Heui Won Yang ने कहा है कि, भारत व्हीकल इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए मुख्य बाजार है। सरकार का कार्बन उत्सर्जन कम करने पर फोकस है, जिसके बाद बैटरी उत्पादन और इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस ग्लोबल पार्टनरशिप के साथ हम ह्युंदै और किआ के फ्यूचर ईवी मॉडल्स पर ज्यादा फायदा उठा सकते हैं।

Created On :   8 April 2024 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story