क्राइम: इलेक्ट्रॉनिक व्यापारियों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार, 6 लाख की 60 एलईडी टीवी, मोबाइल, एटीएम और दर्जनों सिम कार्ड बरामद

  • इलेक्ट्रॉनिक सामान के व्यापारियों से ठगी करने वाले गिरोह का हुआ पर्दाफाश
  • सतना पुलिस ने तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया
  • 6 लाख का इलेक्टॉनिक सामान किया बरामद

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-03 20:51 GMT

डिजिटल डेस्क, सतना। इलेक्ट्रॉनिक सामान के व्यापारियों से ठगी करने वाले इंदौर, छतरपुर और बैतूल के 3 बदमाशों को सतना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जिनके कब्जे से 6 लाख की एलईडी समेत मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। आरोपियों को कोर्ट में पेश कर दो दिन की रिमांड मंजूर कराते हुए अन्य मामलों के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

क्या है मामला 

कोलगवां पुलिस ने बताया कि शहर के इलेक्ट्रानिक्स व्यवसायी आनंद बांगा निवासी भरहुत नगर, के पास बीते 5 अगस्त को गणेश यादव नामक व्यक्ति ने फोन कर लोटस सिटी में चल रहे प्रोजेक्ट के लिए 20 एलईडी का सौदा किया और दूसरे दिन एक लोडर वाहन के चालक को 2 लाख 4 हजार का चेक देकर डिलेवरी लेने के लिए भेज दिया। उक्त ड्राइवर से चेक प्राप्त कर आनंद ने टीवी की खेप रवाना करा दी, मगर जब उन्होंने बैंक में चेक लगाया तो खाते में पर्याप्त राशि नहीं होने की बात सामने आई, लिहाजा व्यापारी ने तुरंत आर्डर देने वाले के फोन नम्बर पर संपर्क किया तो नम्बर बंद मिला और व्हाट्सएप पर संदेश भेजने पर कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। अंतत: पीडि़त ने थाने पहुंचकर शिकायत की, तो बीएनएस की धारा 318(4) में कायमी कर जांच प्रारंभ की गई।

ऐसे गिरोह तक पहुंची पुलिस टीम

जालसाजी की जांच शुरू कर पुलिस ने पीडि़त व्यापारी की दुकान से लेकर शहर में जगह-जगह लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगालने के अलावा संदिग्ध फोन नम्बरों का विवरण साइबर सेल के जरिए हासिल किया तो ज्ञात हुआ कि दुकान से एलईडी टीवी लेकर निकले ऑटो ड्राइवर ने बस स्टैंड में एक व्यक्ति को डिलेवरी दी, जो उक्त खेप भोपाल जाने वाली बस में लोड करवाकर ले गया है। ऐसे में एक टीम को बस के स्टाफ से पूछताछ कराई गई, जिसमें शातिर जालसाज का संबंध बैतूल जिले से होने का सुराग मिला, जिस पर अलग-अलग टीमों को भोपाल और बैतूल भेजकर शातिर बदमाश गणेश यादव पुत्र स्वर्गीय रुचिराम 24 वर्ष, निवासी बड़ा मलहरा-छतरपुर, राहुल उर्फ रोहित पुत्र हीरालाल वाधवान 40 वर्ष, निवासी खातीवाला टैंक-इंदौर और भूषण माथनकर पुत्र गुलाब राव, निवासी चंद्रशेखर वार्ड-बैतूल को हिरासत में ले लिया, जिनके कब्जे से 6 लाख कीमत की 60 एलईडी, 5 मोबाइल, एटीएम और कई सिमकार्ड जब्त किए गए।

गूगल से फोन नम्बर निकालकर किया फ्रॉड, इंदौर में था अड्डा

इस गिरोह ने अपना अड्डा इंदौर में बना रखा था, वहीं से गूगल के जरिए अलग-अलग शहरों के इलेक्ट्रॉनिक सामान के व्यापारियों के फोन नम्बर निकालकर उनसे संपर्क करते और सौदा तय होने पर अपने किसी साथी को वहां भेज देते, मगर खुद सामने आने की बजाय ऑटो या लोडर वाहन के ड्राइवर से चेक भिजवाकर माल की डिलेवरी प्राप्त कर लेते थे, फिर शहर के बाहर दूसरे वाहन में इलेक्ट्रॉनिक सामान शिफ्ट कर बस के जरिए भोपाल और फिर बैतूल पहुंचाकर दुकानदार को बेच देते थे। उधर जब तक व्यापारी को चेक बाउंस होने की बात पता चलती तब तक आरोपी फोन बंद कर गायब हो जाते थे। इस गिरोह का एक साथी अभी फरार है, जिसकी सरगर्मी से तलाश चल रही है। अभी तक बदमाशों ने रीवा, सागर, छिंदवाड़ा समेत कई अन्य जिलों में वारदातों का खुलासा किया है। जब्त टीवी में से 40 इन्हीं स्थानों से उड़ाई गईं थीं। आरोपियों को बुधवार दोपहर कोर्ट में पेश कर अन्य प्रकरणों में पूछताछ के लिए दो दिन की रिमांड मंजूर कराई गई है।

Tags:    

Similar News