"पोस्ट कोविड सभी मरीज शिविरों में अपनी जांच व उपचार अवश्‍य करवाएं"- मंत्री श्री सखलेचा मंत्री श्री सखलेचा ने नीमच में की ग्राम व वार्ड स्तरीय, क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के साथ कोविड नियंत्रण की समीक्षा!

"पोस्ट कोविड सभी मरीज शिविरों में अपनी जांच व उपचार अवश्‍य करवाएं"- मंत्री श्री सखलेचा मंत्री श्री सखलेचा ने नीमच में की ग्राम व वार्ड स्तरीय, क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के साथ कोविड नियंत्रण की समीक्षा!

Bhaskar Hindi
Update: 2021-05-26 07:43 GMT

डिजिटल डेस्क | नीमच प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा जिले के कोविड नियंत्रण के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि कोरोना पर तो जिले में लगभग नियंत्रण पा लिया गया है परंतु कोरोना के आफ्टर इफेक्ट के नियंत्रण के बारे में भी सोचना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में ब्लैक फंगस व अन्य बीमारियों के लक्षण देखने और सुनने में आ रहे हैं, लोगों को कोरोना से ठीक होने के बाद भी सावधानी बरतना जरूरी है। किल कोरोना अभियान के तहत अपने घरों में रहकर इलाज करवा रहे मरीजों को कोविड केयर सेंटर व अस्पतालों में भर्ती करवाकर उनका इलाज करवाना जरूरी है। मंत्री श्री सखलेचा मंगलवार को नीमच के टाउन हाल में ग्राम व वार्ड स्‍तरीय संकट प्रबंधन समूह के सदस्‍यों को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर सांसद श्री सुधीर कुमार गुप्‍ता, विधायक श्री दिलीप सिह परिहार, श्री पवन पाटीदार, श्री महेन्‍द्र भटनागर, श्री आदित्‍य मालू, व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। मंत्री श्री सखलेचा ने ग्राम स्तरीय, वार्ड स्तरीय समितियों के पदाधिकारियों का आव्हान किया कि वे कोरोना से ठीक हो गए मरीजों को जिला स्तर पर आयोजित पोस्ट कोविड जांच एवं उपचार शिविरों में आकर जांच करवाने हेतु प्रेरित करें। मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि जिले में हर 20 किलोमीटर की परिधि पर कोविड केयर सेंटर के माध्यम से उपचार की बेहतर व्यवस्थाएं की गई है। उन्‍होने कहा कि हम स्वयं बचे अपनी पंचायत गांव और जिले को कोरोना से बचाने का काम करें, सब के संयुक्त प्रयासों से ही हम कोरोना से मुक्ति की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर यह संकल्प ले की कोरोना और कोरोना के आफ्टर इफेक्ट और कोरोना की तीसरी लहर को रोकने का हर संभव प्रयास करेंगे। उन्‍होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों के आश्रितों को एक माह में अनुकम्‍पा नियुक्ति देने की योजना लागू की है। अभिभावक विहिन बच्‍चों को पांच हजार रूपये प्रतिमाह पेंशन और उनकी नि:शुल्‍क शिक्षा की व्‍यवस्‍था की गई है। क्षेत्र के सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि संक्रमण से निपटने का एक ही उपाय है ,अनुशासन उन्होंने कहा कि देश में 10 हजार मेट्रिक टन ऑक्सीजन का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है, रेमडेसीविर का उत्पादन भी 3 गुना डेढ़ से 2 सप्ताह में हो गया है ,देश की प्रशासनिक मशीनरी ने चाक-चौबंद व्यवस्था की है।

श्री गुप्ता ने कहा कि संसदीय क्षेत्र में 10 ऑक्सीजन प्लांट निर्माण का कार्य तेजी चल रहा है। उन्होंने कहा कि हम अनुशासित जीवन जीए और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहे। विधायक श्री दिलीप सिह परिहार ने कहा कि सभी समन्वित प्रयासों से कोरोना पर जिले में नियंत्रण पाने की स्थिति में है। संक्रमण कम हुआ है, उन्‍होने कहा कि भविष्‍य में भी हम सब कोरोना प्रोटोकाल का पालन करें। मुख्‍यमंत्री जी ने कोरोना के दौरान अनाथ बच्‍चों को 5 हजार की पेंशन देने, गरीब परिवारों को मुफ्त राशन देने का काम किया है। श्री पवन पाटीदार ने कहा कि सबने मिलकर कोरोना की लड़ाई लड़ी है हम इस लड़ाई को जीतने की ओर अग्रसर हैं गांव-गांव में टीम में बनी हुई है उनकी इस लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका है हम लोगों को बाहर निकाले उन्हें कोविड केयर सेंटर तक लाएं सही समय पर अस्पताल पहुंचाएं स्वयं लॉकडाउन का पालन करें और सेल्फ लॉकडाउन पर विचार करें। कार्यक्रम का संचालन श्री सूरज सिह सक्‍तावत ने किया और अंत में श्री मोहन सिह राणावत ने आभार माना।

Tags:    

Similar News