IND vs NZ Test Series: सीरीज में बराबरी करने के इरादे से दूसरे मुकाबले मे उतरेगा भारत, ये है टीम इंडिया की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

  • 24 अक्टूबर से खेला जाएगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला
  • महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम,पुणे कर रहा है मुकाबले की मेजबानी
  • मिलाजुला रहा है पुणे में भारत का प्रदर्शन
  • विराट छुड़ा सकते हैं न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के पसीने

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-22 20:32 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच इन दिनों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था जिसमें न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से मात दी थी। इसी के साथ मेहमान टीम ने सीरीज पर 1-0 से बढ़त हासिल कर ली थी। अब दोनों टीमों के बीच कल यानी गुरुवार 24 अक्टूबर को सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच की मेजबानी महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम,पुणे कर रहा है। आपको बता दें, पहले मैच में हार के बाद अब टीम इंडिया को सीरीज पर अपना कब्जा जमाने के लिए बचे दोनों मुकबालों में जीतना होगा। पुणे टेस्ट में टीम इंडिया जीत के इरादे से उतरेगी। 

पुणे की पिच रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुणे की पिच फ्लैट और धीमी होने की उम्मीद है, जिसमें स्पिनरों को काफी मदद मिलेगी। पुणे के मैदान में उपयोग की जाने वाली काली मिट्टी की पिच पर उछाल की कमी होती है, जिससे यह स्पिन गेंदबाजी के लिए और भी ज्यादा आसान हो जाती है। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर तीन स्पिनरों के साथ मैदान में उतर सकते हैं।

मिलाजुला रहा है पुणे में भारत का प्रदर्शन

पुणे की पिच पर अगर टीम इंडिया के रिकॉर्ड्स की बात करें तो यहां भारत का प्रदर्शन मिलाजुला रहा है। इस मैदान पर भारत दो टेस्ट मैच खेल चुकी है। पहला मैच साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था जिसमें कंगारूओं ने टीम इंडिया को 333 रनों से मात दी थी। वहीं, दूसरा मुकाबला साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 137 रनों से जीत दर्ज की थी। 

विराट छुड़ा सकते हैं न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के पसीने

पुणे का यह मैदान भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को खूब भाता है। कोहली इस ग्राउंड पर दो टेस्ट मैच खेल चुके हैं और उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। इस मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टीम इंडिया के आखिरी टेस्ट मैच में कोहली ने अपने बल्ले से मेहमान टीम के गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। आपको बता दें, कोहली ने उस मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जड़ा था। इस दौरान वह 254 रन बनाकर नाबाद रहे थे। उनके इस लाजवाब पारी के बदौलत टीम इंडिया ने बोर्ड पर 601 रन लगाए थे।

टीम इंडिया के लिए यह अच्छी बात है कि विराट अपने पुराने फॉर्म में लौट चुके है। बेंगलुरु टेस्ट के दूसरी पारी में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 70 रनों की दमदार पारी खेली थी। अब अगर कोहली यहां अपने रिकॉर्ड के अनुसार प्रदर्शन करने में कामयाब रहते हैं तो भारत के जीतने की संभावना बढ़ सकती है।

रविचंद्रन अश्विन बन सकते हैं कीवी टीम के लिए काल

विराट के साथ-साथ भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन भी दूसरे मुकाबले में कीवी टीम के लिए काल बन सकते हैं। अगर इस मैदान पर टेस्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने की सूची पर नजर डाले तो इसमें टॉप पर रविचंद्रन अश्विन का नाम आता है। उन्होंने यहां खेले चार पारियों में कुल 13 विकेट लिए हैं। इसी के साथ यह पिच स्पिनर के लिए काफी मददगार भी माना जा रहा और अश्विन भी काफी अच्छे फॉर्म में है। ऐसे में वह कीवी बल्लेबाजों पर हावी हो सकते हैं।

टीम इंडिया की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप।

Tags:    

Similar News