18वीं लोकसभा: डिप्टी स्पीकर पद के लिए ममता बनर्जी ने सुझाया अवधेश प्रसाद का नाम, फैसले से सपा खेमे में खुशी

डिप्टी स्पीकर पद के लिए ममता बनर्जी ने सुझाया अवधेश प्रसाद का नाम, फैसले से सपा खेमे में खुशी
  • फैजाबाद से सांसद अवधेश प्रसाद बन सकते हैं डिप्टी स्पीकर
  • ममता बनर्जी ने सुझाया अवधेश प्रसाद का नाम
  • इंडिया गठबंधन में डिप्टी स्पीकर पद को लेकर घमासान!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद केंद्र में नई सरकार और मोदी कैबिनेट का गठन हो गया है। साथ ही, लोकसभा में स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष को भी चुन लिया गया है। 18वीं लोकसभा के लिए एक बार फिर कोटा से सांसद ओम बिरला को स्पीकर पद के लिए चुना गया है। हालांकि, अभी भी डिप्टी स्पीकर पद को लेकर संशय बना हुआ है। इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी ने डिप्टी स्पीकर का पद समाजवादी पार्टी (सपा) को देने की वकालत की है।

इस वक्त लोकसभा के डिप्टी स्पीकर पद के चुनाव को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। साथ ही, चुनाव की तारीखों को लेकर भी ऐलान नहीं किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, दो दिन पहले टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने इंडिया गठबंधन के बड़े नेताओं को डिप्टी स्पीकर पद के लिए फैजाबाद से सांसद अवधेश प्रसाद का नाम सुझाया है। हालांकि, अभी इंडिया गठबंधन की ओर से इस मामले पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। इधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रस्ताव से समाजवादी पार्टी में खुशी का माहौल है। हालांकि, कांग्रेस ने भी ममता के फैसले को इनकार नहीं किया है।

के. सुरेश को डिप्टी स्पीकर बनाना चाहती है कांग्रेस

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस में के. सुरेश स्पीकर पद के बाद डिप्टी स्पीकर पद के लिए भी उम्मीदवार होने वाले थे। इस बीच ममता बनर्जी ने कांग्रेस की योजना पर पानी फेरने का काम किया है। टीएमसी का मानना है कि डिप्टी स्पीकर के चुनाव में सहयोगी दल को मौका मिलना चाहिए। बता दें कि, कांग्रेस सांसद के. सुरेश की तरह ही फैजाबाद से सपा सांसद अवधेश प्रसाद भी दलित समाज से आते हैं। अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद भी अवेधश प्रसाद की जीत ने बीजेपी को बड़ा झटका दिया है।

डिप्टी स्पीकर पद को लेकर घमासान!

लोकसभा में अभी तक के परंपरा के मुताबिक डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को ही मिलता है। स्पीकर के चुनाव के वक्त आम सहमति से पहले विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर पद की शर्त रखी थी, लेकिन बात नहीं बन पाई। ऐसे में उम्मीद कम है कि विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलेगा। एनडीए के किसी दल से डिप्टी स्पीकर का उम्मीदवार दिया जाता है, तो फिर इंडिया गठबंधन से अवधेश प्रसाद का नाम आगे किया जा सकता है। इस मामले में इंडिया गठबंधन के घटक दल भी अवधेश को डिप्टी स्पीकर बनाए जाने को लेकर जोर डाल सकते हैं।

Created On :   30 Jun 2024 3:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story