राजनीति: विकसित भारत की आधारशिला रखेगा बजट, उत्तराखंड का विकास मोदी सरकार की प्राथमिकता नित्यानंद राय

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने शनिवार को कहा कि इस सप्ताह संसद मे पेश बजट में उत्तराखंड पर विशेष ध्यान दिया गया है और उसे आपदा से निपटने के लिए विशेष पैकेज भी मिला है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-27 13:13 GMT

देहरादून, 27 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने शनिवार को कहा कि इस सप्ताह संसद मे पेश बजट में उत्तराखंड पर विशेष ध्यान दिया गया है और उसे आपदा से निपटने के लिए विशेष पैकेज भी मिला है।

केंद्रीय मंत्री ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह बजट 2047 तक देश को 'विकसित भारत' बनाने की आधारशिला है। इसमें चार वर्गों - युवा, महिला, किसान और गरीबों - पर फोकस किया गया है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार ने विशेष पैकेज की घोषणा की है। यूपीए की सरकार के 2009 से 2014 की अवधि में पांच साल में उत्तराखंड को जितना कर हस्तांतरण हुआ था, 2014 के बाद के बाद यह आंकड़ा 240 फीसद बढ़ गया है जो उत्तराखंड के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगाव को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत अब तक उत्तराखंड में 20 हजार 188 किलोमीटर सड़क निर्माण हो चुका है जो प्रदेश में विकास की गति को दर्शाता है। इस बजट में प्रदेश के लिए पर्यटन, पीएम स्वनिधि योजना, सौर ऊर्जा, कृषि और बागवानी के साथ ही युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रावधान किए गए हैं। इससे राज्य के विकास को नई गति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी के क्षेत्र में भी केंद्र सरकार संजीदा है। राज्य की चार रेल लाइनों के लिए 5,131 करोड़ रुपये की डीपीआर बनाने का प्रावधान किया गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News