बॉलीवुड: वाराणसी में कैसे मनाया जाता है जन्माष्टमी का त्योहार, एक्ट्रेस गीतांजलि मिश्रा ने साझा की पुरानी यादें

टीवी शो 'हप्पू की उलटन पलटन' में राजेश का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस गीतांजलि मिश्रा ने जन्माष्टमी के बारे में कई बातें शेयर कीं। उन्होंने बताया कि यूपी के उनके पैतृक शहर वाराणसी में जन्माष्टमी किस तरह मनाई जाती है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-26 10:30 GMT

मुंबई, 26 अगस्त (आईएएनएस)। टीवी शो 'हप्पू की उलटन पलटन' में राजेश का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस गीतांजलि मिश्रा ने जन्माष्टमी के बारे में कई बातें शेयर कीं। उन्होंने बताया कि यूपी के उनके पैतृक शहर वाराणसी में जन्माष्टमी किस तरह मनाई जाती है।

उन्होंने उत्तर प्रदेश में जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान कृष्ण को चढ़ाए जाने वाले व्यंजनों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि यहां भगवान श्रीकृष्ण को मलाई पेड़ा, चरणामृत और धनिया पंजीरी का भोग लगाया जाता है।

अभिनेत्री ने त्योहार के बारे में बात करते हुए कहा, "यूपी में जन्माष्टमी का त्योहार किसी सपने से कम नहीं है। मुझे पहले भी इन त्योहारों में शामिल होने का अवसर मिला है। इस त्योहार को मनाने के लिए मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। वहां कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कलाकारों द्वारा की जाने वाली रासलीला को देखने के बाद कृष्ण के भक्त उसमें गहराई से लीन हो जाते हैं।"

उन्होंने बताया कि उनके पैतृक स्थान वाराणसी में भी जन्माष्टमी को भव्य तरीके मनाया जाता है।

अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हुए अभिनेत्री ने बताया, "मेरी दादी भगवान कृष्ण को चढ़ाने के लिए विशेष रूप से प्रसाद तैयार करती थीं। प्रसाद में मलाई पेड़ा, चरणामृत और धनिया पंजीरी का व्यंजन शामिल होता था। फिर हम घर पर बने प्रसाद को बांटने के लिए मंदिरों में जाते थे और वहां हो रहे भजन कार्यक्रम में शामिल होते थे। बचपन में मैंने एक बार अपनी मां से राधा की ड्रेस मांगी थी। मुझे अभी भी इसे पहनने का मन करता है और खुशी महसूस होती है। भगवान कृष्ण हम सभी को प्यार और सद्भाव का आशीर्वाद दें। आपको जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं।"

बता दें कि मुंबई में भी जन्माष्टमी का त्यौहार बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस शहर में लोग इस त्यौहार को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। यहां लोग समूह बनाकर दही-हांडी का आयोजन करते हैं। और लोग समूह बनाकर हांडी फोड़ते हैं और त्यौहार मनाते हैं। दरअसल, हाल ही में शहर में एनएससीआई के एसवीपी स्टेडियम के वर्ली डोम में प्रो गोविंदा लीग का वार्षिक दही हांडी कार्यक्रम आयोजित किया गया।

बता दें कि गीतांजलि ‘हप्पू की उलटन पलटन’ में मुख्य किरदार की पत्नी की भूमिका निभा रही हैं। पिछले साल उन्होंने शो में कामना पाठक की जगह ली थी। इस भूमिका में आने के अवसर पर केक काटकर जश्न मनाया गया।

‘हप्पू की उलटन पलटन’ एंड टीवी पर प्रसारित होता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News