सेमीकॉन इंडिया 2024: सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में भारत की बड़ी छलांग! पीएम मोदी ने किया ऐलान, सेमीकंडक्टर सेक्टर का तीन दिन का महाकुंभ हुआ शुरू

  • सेमीकंडक्टर भविष्य की सबसे अहम आवश्यकताओं में से होने वाला है एक
  • मैनुफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए किया निवेश
  • भारत बन रहा कई सेक्टर में कॉम्पिटीटिव

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-11 11:08 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सेमीकंडक्टर (semiconductor) आज हम सबकी ही बड़ी जरूरत बन चुका है। साथ ही भविष्य की सबसे अहम आवश्यकताओं में से एक होने वाला है। इसलिए भारत इस सेक्टर में बड़ी चाल चलने वाला है। जिसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने आज बड़ा ऐलान किया है। सेमीकॉन इंडिया 2024 को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि उनका सपना है कि दुनिया के हर इलेक्ट्रॉनिक्स में भारत में बनी हुई चिप लगे।

बता दें उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने उत्तर प्रदेश में सेमी कंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने का काम जोरों शोरों से शुरू कर दिया है। इसी कड़ी को लेकर ग्रेटर नोएडा में 11 सितंबर से 13 सितंबर तक इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमी इंडिया 2024 की शुरूआत हुई है। सेमीकॉन के साथ ही इलेक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 और प्रोडक्ट्रानिका इंडिया 2024 का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत पीएम मोदी और सीएम योगी की मौजूदगी में हुई।

क्यों किया पीएम मोदी ने देश का आह्वान?

पीएम मोदी ने देश में सेमीकंडक्टर की मैनुफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए निवेश का आह्वान किया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि अगर भारत को ग्लोबल सप्लाई चेन में जगह बनानी है तो उसके लिए कॉम्पिटीटिव होना एक बड़ी शर्त होगी। उन्होंने बताया कि स्मार्टफोन से लेकर इलेक्ट्रिक व्हिकल्स और एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक हर चीज के लिए सेमीकंडक्टर जरूरी है।

कोविड में किस काम आया सेमीकंडक्टर?

सेमीकॉन इंडिया 2024 में पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 जैसी महामारी ने सेमीकंडक्टर और उसकी सप्लाई चेन की जरूरत को सबके सामने लाया गया है। इस समय दुनिया ने सप्लाई चेन की परेशानी देखी जिससे आपू्र्ती प्रभावित हुई। चीन ने कोविड फैलने से रोकने के लिए जो कदम लिए थे उससे दुनिया के वो देश प्रभावित हुए जो सेमीकंडक्टर के लिए चीन पर निर्भर थे। इसलिए आने वाले समय में इससे जुड़े किसी भी व्यवधान को खत्म करने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता पर ध्यान देने की जरूरत है। सेमीकंडक्टर हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का एक जरूरी हिस्सा है।

भारत बन रहा कई सेक्टर में कॉम्पिटीटिव

पीएम मोदी ने कहा कि सप्लाई चेन का कॉम्पिटीटिव बहुत ही जरूरी है। भारत अपनी अर्थव्यवस्था में इसे कई सेक्टर में विकसित करने का काम कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की मौजूदा सरकार इस ओर बहुत तेजी से काम कर रही है। जिसके लिए सरकार ने स्थिर नीतियां भी बनाई हैं। भारत इसका एक बड़ा बाजार भी है और बाजार की बात करने पर सरकार ने सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग में निवेश के लिए मजबूत आधार तैयार किया है जिसके लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया गया है।

दुनिया के हर डिवाइस में हो इंडिया की चिप

पीएम मोदी ने अपने एक सपने के बारे में बताया, "हमारा सपना है कि दुनिया के हर डिवाइस में भारत में बनी चिप हो। हम भारत को सेमीकंडक्टर सेक्टर में वर्ल्ड पावर बनाने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे।"

Tags:    

Similar News