मानसून अलर्ट: आईएमडी ने देश के अलग-अलग राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, पूर्वात्तर राज्य में अगले पांच दिनों तक बिगड़ा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी ने देश के अलग-अलग राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, पूर्वात्तर राज्य में अगले पांच दिनों तक बिगड़ा रहेगा मौसम का हाल
  • उत्तर प्रदेश और बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश
  • पूर्वोत्तर के राज्यों में होगी भारी बारिश
  • आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के लगभग सभी राज्यों में बारिश हो रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अरुणाचल प्रदेश सहित देश के पूर्वोत्तर राज्यों में हाई फ्लैश फ्लड का अलर्ट जारी किया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है। आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी 1 और 2 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रविवार को भी यहां हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने बीते शनिवार को बताया कि अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में रविवार को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भी बिजली और गरज के साथ हल्की बारिश और तेज बारिश होने की संभावना है। बीते शनिवार दोपहर को भी हरिद्वार में भारी बारिश हुई थी। जिससे सुखी नदी में बाढ़ आ गई। जिसमें कई कारें बह गई। बारिश की पानी के चलते कुछ क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं। तीर्थ नगरी में प्रमुख सड़कों में पानी भर गया है। इसके चलते यातायात भी बाधित हो रहा है।

अगले पांच दिनों तक मौसम का हाल

आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया है कि रविवार से 4 जुलाई तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

वहीं, 2 और 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश होगी। इसके अलावा रविवार को छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में भारी बारिश हो सकती है। बिहार में रविवार से 2 जुलाई तक तेज बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश और राजस्थान के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने बताया है कि रविवार से 4 जुलाई तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी हो सकती है। रविवार से 2 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाण-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 1 और 2 जुलाई को पश्चिमी मध्य प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है।

पूर्वात्तर में मौसम का हाल

अगले पांच दिनों तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। साथ ही, इन राज्यों में कुछ जगह पर बहुत भारी बारिश भी हो सकती है। 30 जून को अरुणाचल प्रदेश में अत्याधिक भारी होने हो सकती है।

केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

रविवार से 4 जुलाई तक गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में भी भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा रविवार से 4 जुलाई तक कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

Created On :   30 Jun 2024 11:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story