लाइफस्टाइल: सुबह भूल कर भी न करें ये गलतियां, चला जाएगा फेस का ग्लो, स्किन हो जाएगी रूखी

  • खराब खानपान और रूटीन सेहत पर डालता है बुरा असर
  • स्किन हो जाती है रूखी और बेजान
  • अच्छी स्किन के लिए सुबह उठकर न करें ये गलतियां

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-20 19:10 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अच्छी स्किन के लिए खानपान और रूटीन का सही होना बेहद आवश्यक है। खराब डाइट और रूटीन से आपकी हेल्थ पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही यह आपकी स्किन के लिए भी हानिकारक है। हेल्दी स्किन के लिए लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं। साथ ही सैलून में जाकर महंगे ट्रीटमेंट्स करवाते हैं। यहां तक की देसी नुस्खों का भी इस्तेमाल करते हैं।

आपकी त्वचा के लिए जरुरी है कि वो अंदर से भी स्वस्थ हो, तभी चेहरे पर निखार आता है। सुबह के समय कुछ लोग ऐसी गलतियां कर लेते हैं जिसके चलते उनके चेहरे का ग्लो खत्म हो जाता है। साथ ही साथ उनकी स्किन भी रुखी हो जाती है। इसलिए हेल्दी स्किन के लिए सुबह उठने के बाद कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है। जिससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और हेल्दी बनी रहती है। तो चलिए जान लेते हैं कि हेल्दी स्किन के लिए सुबह की किन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए।

सुबह उठकर पानी न पीएं

आजकल अधिकतर लोग सुबह उठने के बाद पानी नहीं पीते हैं, लेकिन यह न केवल आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि त्वचा पर भी बुरा असर डालता है। दरअसल, सुबह उठकर पानी का सेवन करने से बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं, जिससे आप हेल्दी रहते हैं साथ ही स्किन भी ग्लो करती है।

सबसे पहले कॉफी या चाय पीना

हमारे देश में सुबह के समय चाय और कॉफी पीने का ट्रेंड है। लेकिन खाली पेट चाय-कॉफी लेना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इससे एसिडिटी की समस्या पैदा हो जाती है। साथ ही डिहाइड्रेशन होने की भी संभावना रहती है। इससे स्किन पर ड्राइनेस बढ़ जाती है। जिससे चेहरे का ग्लो कम होने साथ ही झुर्रियों की समस्या पैदा हो जाती है।

सनस्क्रीन न लगाना

कई लोगों की सोच होती है कि घर में रहने पर सनस्क्रीन लगाने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन सुबह चेहरा साफ करने के बाद सनस्क्रीन लगाना जरुरी है। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जल्दबाजी में बिना सनस्क्रीन लगाए ही घर से बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में यूवी किरणों से त्वचा को नुकसान पहुंचता है और प्रीमेच्योर एजिंग और टेनिंग की समस्या पैदा हो जाती है।

फेस वॉश और नहाते समय न करें ये गलतियां

सुबह उठने के बाद कई लोगों का चेहरा ऑयली नजर आता है, इस वजह से वो दो से तीन बार फेस वॉश कर लेते हैं। लेकिन इससे आपकी स्किन में रूखापन भी आ जाता है। इससे होता यह है कि आपके चेहरे का ग्लो छिनने लगता है। इसके अलावा गुनगुने पानी से नहाने की आदत या फिर बहुत देर तक शॉवर लेने की आदत भी स्किन पर बहुत बुरा असर डालती है। 

Tags:    

Similar News