Mumbai News: अमित शाह की मौजूदगी में महायुति में सीटों के बंटवारे पर बनी बात

अमित शाह की मौजूदगी में महायुति में सीटों के बंटवारे पर बनी बात
  • भाजपा 155, शिंदे गुट 78
  • अजित गुट को मिल सकती हैं 55 सीटें
  • राज्य स्तर पर नेताओं का फैसला बाकी

Mumbai News मुंबई विधानसभा चुनाव में राज्य के दोनों प्रमुख गठबंधनों महायुति और महाविकास आघाडी में सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच कायम है। लेकिन इस बीच खबर है कि शुक्रवार देर रात तीन घंटे तक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में दिल्ली में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और दोनों उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर हुई बैठक में लगभग सहमति बन गई है। सूत्रों का कहना है कि जिन सीटों पर तीनों ही दलों में अभी भी कुछ पेंच फंसा हुआ है उस पर अगले एक से दो दिन में फैसला हो जाएगा। खबर है कि भाजपा 155, शिवसेना (शिंदे) 78 और राकांपा (अजित) 55 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

महायुति में पिछले कई दिनों से सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही थी, लेकिन तीनों ही दलों के राज्य स्तरीय नेता किसी भी फैसले पर नहीं पहुंच पा रहे थे। इसके बाद एक बार फिर शुक्रवार देर रात मामला अमित शाह के पास पहुंचा और शाह की मौजूदगी में शिंदे, फडणवीस और अजित पवार की 3 घंटे तक बैठक हुई। इस बैठक में उन सीटों पर चर्चा हुई जहां पर तीनों ही दल चुनाव लड़ना चाहते हैं। राकांपा (अजित) के एक वरिष्ठ नेता ने 'दैनिक भास्कर' को बताया कि वैसे ज्यादातर सीटों पर तीनों ही दल सहमत हो गए हैं लेकिन कुछ सीटों पर जिन पर सहमति नहीं बन सकी है, उन पर अमित शाह ने तीनों नेताओं को जल्द से जल्द एक राय बनाने के लिए कहा है। इसके साथ ही शाह ने तीनों ही दलों को विधानसभा चुनाव की तैयारियों में तेजी से जुटने के आदेश दिए हैं। खबर है कि भाजपा के खाते में जो 155 सीटें जा सकती हैं, इन सीटों में से उसे अपने छोटे सहयोगी दलों को कुछ सीटें देनी पड़ेंगी। इसके अलावा शिंदे गुट को भी अपने कोटे से एक से दो सीटें अपने छोटे दलों को देने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

जल्द शुरू होंगी सभा : खबर है कि बहुत जल्द तीनों ही दलों की संयुक्त सभाएं भी शुरू होने वाली हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। ये सभी नेता अपने सहयोगी दलों के उम्मीदवारों के लिए भी चुनाव प्रचार करते हुए नजर आएंगे। इधर राकांपा (अजित) ने विधानसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत कर दी है। कुछ दिन पहले ही कांग्रेस छोड़कर अजित गुट में शामिल हुए विधायक हिरामन खोसकर के समर्थन में अजित पवार ने पहली सभा इगतपुरी में की। जिसमें उन्होंने महाआघाडी के दलों पर जमकर निशाना साधा।

भाजपा में टिकट को लेकर माथापच्ची : महायुति के तीनों ही दलों में भले ही सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बनती दिखाई दे रही हो, लेकिन भाजपा में उम्मीदवारी देने को लेकर सहमति बनती हुई दिखाई नहीं दे रही है। राज्य सरकार में मंत्री राधाकृष्ण विखे-पाटील जहां अपने बेटे सुजय विखे-पाटील के लिए संगमनेर विधानसभा क्षेत्र से टिकट मांग रहे हैं, वहीं सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी लोकसभा क्षेत्र के सांसद नारायण राणे ने अपने दोनों बेटों नितेश और नीलेश राणे के लिए टिकट मांगा है। हालांकि अभी तक इस पार्टी ने कोई फैसला नहीं लिया है।

Created On :   19 Oct 2024 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story