Career after 12th: 12वीं के बाद अकाउंटिंग और फाइनेंस को करियर के रूप में क्यों चुनें?

अकाउंटिंग और फाइनेंस भी इनमें से एक ऐसा ही कोर्स है जिसको चुनने के बाद आप कई तरह के क्षेत्रों में आसानी से भविष्य को बना सकते हैं|

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-27 09:53 GMT

12th के बाद आज कई ऐसे कोर्स हैं जिनके माध्यम से आप भविष्य में अच्छे करियर की राह को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. अकाउंटिंग और फाइनेंस भी इनमें से एक ऐसा ही कोर्स है जिसको चुनने के बाद आप कई तरह के क्षेत्रों में आसानी से भविष्य को बना सकते हैं. आज के समय में अकाउंटिंग और फाइनेंस की जरूरत सभी क्षेत्रों में विशेष रूप से होती है फिर चाहे वह संस्था सरकारी क्षेत्र की हो या गैर सरकारी क्षेत्र की हो, दोनों ही क्षेत्रों में अकाउंटिंग और फाइनेंस की जाकरी रखने वाले युवाओं की मांग बनीं ही रहती है| 

अकाउंटिंग और फाइनेंस की जानकारी रखने वाले युवाओं को सटीक मौद्रिक रिपोर्टिंग, रणनीतिक योजना और विनियमों के अनुपालन को सुनिश्चित करते हैं। जो गतिविधि संतुलन और ऑडिटिंग से लेकर मौद्रिक विश्लेषण के क्षेत्रों में जॉब्स की संभवनाओं को बढ़ाते हैं. आज हम आपको इस लेख में एकाउंटिंग और फाइनेंस में करियर की संभावनाओं को तलाश रहे युवाओं को बारहवीं क्लास के बाद प्राइवेट और सरकारी विभाग में जॉब्स पाने के लिए किन कोर्सेज को चुनना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी देंगे. आप इस लेख को अंत तक पढ़ें

अकाउंटिंग और फाइनेंस को करियर के रूप में चुनने के फायदे

यूनिवर्सिटी में अकाउंटिंग और फाइनेंस की पढ़ाई करने के कई कारण हैं, जिनमें आपके द्वारा विकसित किए जाने वाले बेहद मूल्यवान हस्तांतरणीय कौशल से लेकर इसके द्वारा प्रस्तुत करियर के अवसर शामिल हैं।

अकाउंटिंग और फाइनेंस की पढ़ाई करने के हमारे शीर्ष पाँच लाभ इस प्रकार हैं:

उच्च मांग और नौकरी की सुरक्षा

अकाउंटिंग और फाइनेंस की डिग्री के साथ विश्वविद्यालय से स्नातक होने पर आपके पास चुनने के लिए कई तरह के करियर के रास्ते होंगे। आप चार्टर्ड अकाउंटेंट, स्टॉकब्रोकर या फोरेंसिक अकाउंटेंट के रूप में अपना करियर बना सकते हैं, या आप पूरी तरह से अलग दिशा में जा सकते हैं और अपनी डिग्री से जो सीखा है उसका उपयोग करके बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, डेटा एनालिस्ट या मॉर्गेज एडवाइजर बन सकते हैं।

विविध करियर के अवसर

अकाउंटिंग और फाइनेंस करियर चुनने का मतलब है कि आपके पास ऐसे पेशे में काम करने के लिए कौशल होंगे जिसकी लगातार उच्च मांग है। सभी उद्योगों की कंपनियों को अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए अकाउंटेंट और वित्त पेशेवरों की आवश्यकता होती है। अकाउंटिंग और फाइनेंस स्नातकों की उच्च मांग का मतलब है कि आपके पास मजबूत नौकरी सुरक्षा होगी। इसके साथ ही आप चार्टर्ड अकाउंटेंट, स्टॉकब्रोकर, बाह्य लेखा परीक्षक, प्रबंधन लेखाकार, चार्टर्ड पब्लिक फाइनेंस अकाउंटेंट जैसे सेक्टर्स में भी अपना करियर बना सकते हैं.

उच्च कमाई की संभावना

अकाउंटिंग और फाइनेंस में डिग्री रखने वाले स्नातकों के पास अपने करियर पथ के आधार पर उच्च वेतन पाने की क्षमता होती है। यदि आप एक सार्वजनिक या निजी अकाउंटेंट बनना चुनते हैं तो आप लगभग 18,000 INR के वेतन पर शुरुआत करने की उम्मीद कर सकते हैं। आगे के अनुभव और प्रासंगिक योग्यता के साथ, आप प्रति वर्ष अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अकाउंटिंग और फाइनेंस में मिलने वाले कौशल वित्त और लेखा क्षेत्र बदल गए हैं। वैश्वीकरण, विनियामक परिवर्तन और तकनीकी विकास इसके मुख्य कारक हैं। वित्त और लेखा पेशेवरों को आगे रहने के लिए विविध कौशल की आवश्यकता होती है, जो उन्हें

इससे संबंधित कोर्सेज करने के साथ प्राप्त होती है। इन कौशलों में कुछ प्रमुख निम्न हैं

● डेटा विश्लेषण और विज़ुअलाइज़ेशन

● वित्तीय मॉडलिंग और मूल्यांकन

● जोखिम प्रबंधन और अनुपालन

● लेखांकन सॉफ्टवेयर और ईआरपी सिस्टम

● लेखा परीक्षा और आश्वासन

● वित्तीय रिपोर्टिंग और विश्लेषण

● व्यावसायिक कौशल और संचार आदि।

इस गतिशील आर्थिक दौर में इसकी आवश्यकता है। तकनीकी कौशल अभी भी आवश्यक हैं। फिर भी, सॉफ्ट स्किल्स, विश्लेषणात्मक क्षमताओं और डिजिटल साक्षरता की मांग बढ़ रही है।

12वीं के बाद शैक्षिक मार्ग

करियर का चुनाव किसी भी स्टूडेंट द्वारा लिए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक होता है। यहां 12वीं के बाद कुछ पसंदीदा अकाउंटिंग और फाइनेंस कोर्सेज दिए गए हैं जो आपको आगे के लंबे करियर के लिए मजबूत आधार बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए)

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) अकाउंटिंग में 5 साल का सर्टिफिकेशन कोर्स कराता है। न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ 12वीं कक्षा का छात्र ICAI पंजीकरण के लिए पात्र है। 

अकाउंटिंग और फाइनेंस कोर्से किसी व्यक्ति को लेखा पेशेवर के रूप में काम करने में सक्षम बनाता है जो कंपनियों, व्यवसायों या व्यक्तियों के लिए लेखा परीक्षा, कराधान और वित्तीय विवरणों की रिकॉर्डिंग का काम संभालता है।

चार्टर्ड सर्टिफाइड एकाउंटेंट्स एसोसिएशन (ACCA)

ACCA एक अंतरराष्ट्रीय निकाय है जो छात्रों को 'प्रमाणित चार्टर्ड अकाउंटेंट' का वित्त प्रमाणन प्रदान करता है। 12वीं स्नातक के लिए पाठ्यक्रम की अवधि 3 वर्ष है और वित्त पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए, व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और गणित या लेखांकन में 65% अंकों के साथ न्यूनतम 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

प्रमाणित ACCA पेशेवर कई क्षेत्रों में रोजगार पा सकते हैं, जैसे लेखापरीक्षा और आश्वासन, कॉर्पोरेट और व्यवसाय लेखांकन, साइबर सुरक्षा, वित्त और प्रशासन, नेतृत्व, परियोजना प्रबंधन, कर और राजकोष।

बीकॉम अकाउंटिंग एंड फाइनेंस

यह कोर्स 3 साल (पूर्णकालिक) का स्नातक कोर्स है। यह वह कोर्स है जो अकाउंटिंग और वित्त के मूल सिद्धांतों को सिखाता है। इस पाठ्यक्रम के माध्यम से, कोई व्यक्ति वित्तीय विश्लेषण और लेखांकन मानकों की कई प्रक्रियाओं से जुड़े तकनीकी कौशल सीख सकता है।

इस कोर्स के लिए मूल पात्रता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वाणिज्य/कला या विज्ञान में न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10+2 या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करना है। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश देने के लिए कॉलेजों द्वारा आवश्यक न्यूनतम अंक कॉलेज दर कॉलेज अलग-अलग हो सकते हैं।

निष्कर्ष

अकाउंटिंग और फाइनेंस में करियर चुनने से कई लाभ मिलते हैं, जो एक स्थाई जॉब चाहने वालों के लिए एक बेहद बेहतर विकल्प बनाते हैं। ज्यादा मांग और जॉब की सुरक्षा के करण अकाउंटिंग और फाइनेंस को एक बेहतर विकल्प बनाने में सहायक है। इसके साथ ही अकाउंटिंग और फाइनेंस का क्षेत्र कैरियर के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। अकाउंटेंट या ऑडिटर बनने से लेकर वित्तीय विश्लेषक या कर सलाहकार के रूप में काम करने तक के लिए कई भूमिकाएँ हैं जो किसी भी युवा को आकर्षक वेतन और उन्नति की संभावनाओं के लिए जाने जाते हैं।

निष्कर्ष रूप में, अकाउंटिंग और फाइनेंस में करियर नौकरी की सुरक्षा, विविध अवसरों और आकर्षक वित्तीय अवसरों का संयोजन प्रदान करता है। एक स्थिर करियर पथ में रुचि रखने वालों के लिए, अकाउंटिंग और फाइनेंस के क्षेत्र की खोज करना एक रणनीतिक निर्णय होता है।

क्या आप अकाउंटिंग और फाइनेंस में करियर बनाने पर विचार कर रहे हैं या विभिन्न करियर पथों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? हमें आपसे सुनना अच्छा लगेगा! नीचे टिप्पणियों में अपने विचार, प्रश्न या अनुभव साझा करें। करियर के अवसरों और रुझानों पर अधिक जानकारी, सुझाव और अपडेट के लिए, हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना न भूलें। हमारे समुदाय में शामिल हों और अपने भविष्य के लिए सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प चुनने के लिए सूचित रहें। एक संपूर्ण करियर की आपकी यात्रा यहीं से शुरू होती है - हमारे साथ जुड़ें और संभावनाओं का पता लगाएं!

Tags:    

Similar News