IGNOU जबलपुर: इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जबलपुर द्वारा हिंदी पखवाड़ा

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जबलपुर द्वारा हिंदी पखवाड़ा (दि. १४-३० सितंबर २०२४) के अंतर्गत *आज दि. 27 सितम्बर 2024* पर उक्त विषयक एक सभा का आयोजन किया।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-28 07:48 GMT

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जबलपुर द्वारा हिंदी पखवाड़ा (दि. १४-३० सितंबर २०२४) के अंतर्गत *आज दि. 27 सितम्बर 2024* पर उक्त विषयक एक सभा का आयोजन किया। जिसमें प्रमुख वक्ता के रूप में *डॉ. हरीश कुमार सेठी*, निदेशक, अनुवाद अध्ययन एवं प्रशिक्षण विद्यापीठ, इग्नू नयी दिल्ली ऑनलाइन माध्यम से जुड़े।

डॉ. सेठी ने विद्यार्थियों को हिंदी राजभाषा दिवस की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए वर्तमान समय में हिंदी में रोजगार के विभिन्न क्षेत्रों के अवसर के जानकारी दी. उन्होंने यह भी बताया कि हिंदी और उसकी बोलियों के भाषाइयों की संख्या सम्पूर्ण भारत में और विश्व में अत्यधिक है. अत: अन्य भाषाओं के उपलब्ध ज्ञान, साहित्य के हिंदी भाषा में अनुवाद की निरन्तर आवश्यकता बनी रहती है. इस कारण से कुशल अनुवादकों के लिए भी पर्याप्त कार्यक्षेत्र रहता है. आपने बताया कि इग्नू का अनुवाद एवं प्रशिक्षण विद्यापीठ हिंदी से अंग्रेजी में तथा हिंदी भारतीय भाषाओं के मध्य अनुवाद सम्बन्धी शैक्षणिक कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए प्रस्तुत किये जा रहे हैं. ये हैं *एम.ए.-अनुवाद अध्ययन (MATS), पीजी डिप्लोमाअनुवाद (PGDT), पीजी डिप्लोमा-हिंदी-सिंधी-हिंदी -अनुवाद (PGDSHST)* इत्यादि।

सभा का संचालन *डॉ. हरीश कुमार केवट* सहायक क्षेत्रीय निदेशक इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जबलपुर ने करते हुए जानकारी देते हुए हिंदी अनुवाद और लेखन सम्बन्धी उक्त अध्ययन कार्यक्रमों के अतिरिक्त भी अन्य अध्ययन कार्यक्रम जैसे *एम.ए.-हिंदी (MHD ), एम.ए.-हिंदी व्यवसायिक लेखन (MAHV), एम.ए.-पत्रकारिता व जनसंचार (MAJMC)/पीजी डिप्लोमा-पत्रकारिता व जनसंचार (PGJMC)* इत्यादि भी इस क्षेत्र में अच्छा कैरियर बनाने के लिए उपलब्ध हैं. *वर्तमान जुलाई-23 सत्र* में *इन सभी तथा अन्य डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, स्नातक उपाधि तथा स्नातकोत्तर उपाधि कार्यक्रम (सेमेस्टर आधारित को छोड़कर)* में *प्रवेश 30 सितम्बर 2024* तक चल रहे हैं तथा अधिक जानकारी के लिये इग्नू वेबसाइट *(https://ignouadmission.samarth.edu.in/)* को देखा जा सकता है.

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र अध्ययन केंद्र के सहायक समन्वयक *डॉ. सत्य प्रकाश त्रिपाठी* रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग में व्याख्याता तथा यहाँ स्थापति म.प्र. हिंदी ग्रन्थ अकादमी के पुस्तक विक्रय केंद्र के प्रभारी ने कार्यक्रम में अपना अमूल्य सहयोग देते हुए अंत में मुख्य वक्ता का आभार ज्ञापन किया है.

कार्यक्रम में इग्नू के तथा रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने, क्षेत्रीय केंद्र के कर्मियों ने पूर्ण उत्साह एवं सक्रियता के साथ प्रतिभागिता की.

Tags:    

Similar News