टीकमगढ़ में कोरोना से पांचवीं मौत , शहर में मिले 3 नए संक्रमित

टीकमगढ़ में कोरोना से पांचवीं मौत , शहर में मिले 3 नए संक्रमित

Bhaskar Hindi
Update: 2020-07-08 10:05 GMT
टीकमगढ़ में कोरोना से पांचवीं मौत , शहर में मिले 3 नए संक्रमित

डिजिटल डेस्क टीकमगढ़ । कोरोना संक्रमित हिमांचल की गली निवासी 65 वर्षीय मरीज की मंगलवार को मौत हो गई। टीकमगढ़ जिले में कोविड-19 से यह पांचवीं मौत है। जिले में कोरोना टेस्टिंग के अनुसार चौथी बताई जा रही है। कोरोना टेस्ट लैब में शहर के 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं नीमखेरा में एक पॉजिटिव मिला है, इसके साथ ही टीकमगढ़-निवाड़ी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 91 हो गई है। वहीं दूसरी ओर जिला अस्पताल के मेटरनिटी वार्ड में भर्ती प्रसूता महिलाओं पर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। 19 कोविड पेशेंट को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं प्रशासन आदेश जारी कर कहा कि आज 8 जुलाई से बाजार खुलेंगे। आइसोलेशन वार्ड की दीवार प्रसूताओं के बेेड के चादर सुखाए जा रहे हैं। ऐसे में संक्रमण के खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता। शहर में कोरोना संक्रमण लगातार पांव पसार रहा है। मंगलवार को कोरोना से पांचवीं मौत हुई है। लक्षणविहीन कोविड पेशेंट को अलग-अलग कोविड केयर सेंटर में रखा जा रहा है। सिम्टम्स वाले मरीजों को जिला अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में रखा जा रहा है। अस्पताल परिसर स्थित महिला एवं शिशु इकाई 50 पलंग का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। भवन के सेकंड फ्लोर पर 19 कोरोना संक्रमित मरीजों को रखा गया है। एमसीएच विंग और करीब 8 फुट की दूरी पर प्रसूता वार्ड है। जिसमें करीब 40 प्रसूताएं नवजात बच्चों के साथ भर्ती हैं। वार्ड की खिड़की एमसीएच विंग की ओर खुली रहती हैं। इतना ही नहीं दोनों ओर प्रसूता वार्ड और एमसीएच विंग की दीवारों से तार बांधे गए हैं। जिन पर प्रसूताओं के वार्ड की चादर सुखाई जा रही हैं। दरअसल, दोनों भवन के बीच में टंकी बनी हुई है। जिसमें अस्पताल के वार्डों में उपयोग किए जाने वाले चादर धोए जाते हैं। एमसीएच विंग में कोविड पेशेंट शिफ्ट करने के बावजूद इससे लगी टंकी में चादर धोने और वहीं पर सुखाना जारी है, संक्रमण से सुरक्षा के प्रति प्रबंधन ने सजगता नहीं दिखाई है। 
सागर के रास्ते से लौटकर अस्पताल में रखा शव
कटरा बाजार स्थित हिमांचल की गली निवासी 65 वर्षीय वृद्ध कोविड पेशेंट की मंगलवार को मौत हो गई। करीब पांच दिन पहले उसकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालत बिगडऩे पर उसे मंगलवार दोपहर में रैफर किया गया, लेकिन सागर पहुंचने से पहले उसने दम तोड़ दिया। उसका शव वापस लाकर अस्पताल की मर्चुरी में रखा गया है। सुबह प्रोटोकॉल के साथ नगर पालिका द्वारा अंतिम संस्कार कराया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. अमित चौधरी ने बताया कि मृतक कोरोना संक्रमित मरीज ब्लड प्रेशर का भी पेशेंट था। इसके साथ ही टीकमगढ़ जिले में कोरोना संक्रमण से मौत की संख्या पांच हो गई है। एक मौत झांसी में हुई थी। चार मरीजों का टेस्ट और मौत टीकमगढ़ जिले में दर्ज है। मंगलवार को शहर में चार नए कोविड पेशेंट की एंट्री हुई है। वहीं एक जतारा में पेशेंट मिला है। नए संक्रमितों एक व्यक्ति जडिय़ा मोहल्ला निवासी है। उसके बेटे की रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई थी। एक मरीज हिमांचल की गली निवासी है। ईदगाह के पास अब कोरोना ने दस्तक दे दी है। लवकुश कॉलोनी निवासी युवक को कोरोना निकला है। 
सागर से आई 106 निगेटिव रिपोर्ट
बीएमसी सागर से मंगलवार को टीकमगढ़ जिले को बड़ी राहत मिली है। 106 सैम्पल की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। कोरोना संक्रमित मरीजों के कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में आए 218 लोगों के पूल सैम्पल  कराए थे। निवाड़ी के 33 सहित कुल 251 सैम्पल जांच के लिए सागर भेजे गए थे। सीएमएचओ डॉ. एमके प्रजापति ने बताया कि मंगलवार सुबह 106 सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। करीब डेढ़ दर्जन से सैम्पलों की टेस्ट रिपोर्ट आना अभी शेष है।  
निवाड़ी के 108 सैम्पल की जांच सागर में पेंडिंग 
निवाड़ी -कोरोना संक्रमण रोकथाम बचाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा बार-बार हिदायत दी जा रही है। जिले से 3 दिन में कुल 108 सैम्पल लिए गए हैं। कोरोना टेस्ट रिपोर्ट की पेंडेंसी चिंता बढ़ा रही है। चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमेश मलारिया ने बताया कि 108 संदिग्ध लोगों के सैम्पल लिए गए। कोरोना टेस्ट के लिए सैम्पल बीएमसी सागर भेजे गए हैं, लेकिन जांच रिपोर्ट नहीं आई है। उन्होंने बताया कि तीन अर्जेंट सैम्पल टीकमगढ़ जिला अस्पताल भेजे हैं।

Tags:    

Similar News