Mumbai News: दीपावली की छुट्टी में शिक्षकों को प्रशिक्षण न देने की अपील , प्रशासन से नहीं मिल रहा जवाब

दीपावली की छुट्टी में शिक्षकों को प्रशिक्षण न देने की अपील , प्रशासन से नहीं मिल रहा जवाब
  • परिवार के साथ छुट्टियां बिताने का प्लान हो सकता है फेल
  • तैयारी कर चुके शिक्षक हो रहे परेशान
  • महीनों पहले कर चुके हैं रिजर्वेशन

Mumbai News विधानसभा चुनावों से पहले चुनावी ड्यूटी के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कई शिक्षक संगठनों ने मांग की है कि शिक्षकों ने महीनों पहले से परिवार के साथ छुट्टियों से जुड़े कार्यक्रम बना रखे हैं ऐसे में दीपावली की छुट्टी के दौरान शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए नहीं बुलाया जाना चाहिए। इस पर प्रशासन की ओर से अब तक कोई आश्वासन न मिलने से शिक्षक परेशान हैं क्योंकि ऐन वक्त पर छुट्टियां रद्द होने से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

महाराष्ट्र शिक्षक परिषद ने मुंबई उपनगर के जिला चुनाव निर्णय अधिकारी को पत्र लिखकर अपनी मांगों से अवगत कराया है। संगठन के कार्यवाह शिवनाथ दराडे ने कहा कि इस बार पहले से ही दीपावली की छुट्टी के दिन कम हैं और 28 अक्टूबर से 9 नवंबर तक ही दीपावली की छुट्टी है। ऐसे में इन छुट्टियों में भी अगर चुनावी प्रशिक्षण होंगे तो शिक्षक अपने परिवार के साथ वक्त कब बिताएंगे। ज्यादातर शिक्षकों का गांव दूर है ऐसे में उन्होंने महीनों पहले ट्रेन, बसों में परिवार के साथ बुकिंग करा रखी है। ऐन मौके पर बुकिंग रद्द करने पर उन्हें आर्थिक नुकसान भी होगा। दराडे ने कहा कि शिक्षक चुनावी ड्यूटी से इनकार नहीं कर रहे हैं बस प्रशिक्षण देने का समय अटपटा न चुना जाए। संगठन ने यह भी मांग की है कि महिला कर्मचारियों को उनके घर से आसपास ही चुनावी ड्यूटी पर लगाया जाए क्योंकि नियमों के बावजूद उनके लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई जाती।

‘बेरोजगार युवाओं को चुनाव का काम सौंपे’ _ मुंबई मुख्याध्यापक संगठन उत्तर विभाग के अध्यक्ष अनिल बोरनारे ने भी चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मांग की है कि ज्यादातर शिक्षक गांव जाने की तैयारी कर चुके हैं ऐसे में दीपावली की छुट्टी के दौरान उन्हें प्रशिक्षण न दिया जाए। उन्होंने मांग की है कि शिक्षकों के बजाय बेरोजगार युवाओं को चुनावी ड्यूटी पर लगाया जाए। इसके अलावा संगठन की ओर से यह भी मांग की गई है कि 50 वर्ष से ज्यादा आयु के शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी, बीमार, दिव्यांग, गर्भवती महिला कर्मचारियों को भी चुनावी ड्यूटी पर न लगाया जाए साथ ही पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए स्कूल के सिर्फ 30 फीसदी स्टाफ को चुनावी ड्यूटी पर लगाया जाए।

Created On :   24 Oct 2024 2:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story