पद-प्रतिष्ठा: पद एक, दावेदार अनेक मनपा में मुख्य अभियंता का प्रभार पाने जुगत तेज

पद एक, दावेदार अनेक मनपा में मुख्य अभियंता का प्रभार पाने जुगत तेज
  • महानगरपालिका के मुख्य अभियंता राजीव गायकवाड़ हो रहे सेवानिवृत्त
  • डॉ. श्वेता बैनर्जी को प्रशासन का सहयोग
  • वरिष्ठता और प्रशासनिक अनुभव रखते हैं अन्य भी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महानगरपालिका के मुख्य अभियंता राजीव गायकवाड़ के सेवानिवृत्त होने पर प्रभार को पाने के लिए प्रशासन में जुगत तेज हो गई है। इस पद के लिए तीन दावेदार होने के चलते रस्साकसी हो रही है, हालांकि मनपा के अधीक्षक अभियंता मनोज तालेवार और प्रोजेक्ट विभाग की अधीक्षक अभियंता लीना उपाध्ये प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

तुलनात्मक स्थिति इस प्रकार है : राज्य लोकनिर्माण विभाग की अधिकारी लीना उपाध्ये को पिछले पांच सालों में करीब दो मर्तबा मनपा के मुख्य अभिंयता के रूप में अतिरिक्त प्रभार मिल चुका है। वहीं, मनपा की आंतरिक सूची में लंबा अनुभव होने से मनोज तालेवार भी दावेदार बने हुए है। हालांकि प्रशासन के आला अधिकारियों की पसंद के रूप में जलप्रदाय विभाग की अधीक्षक अभियंता श्वेता बैनर्जी को प्राथमिक महानगरपालिका के मुख्य अभियंता राजीव गायकवाड़ के सेवानिवृत्तता दी जा रही है, लेकिन शहर में जलापूर्ति व्यवस्था, सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को संभालने वाली प्रशासनिक अनुभव में कम साबित हो रही है। ऐसे में संभावना है कि वरिष्ठता और प्रशासनिक अनुभव के आधार पर मनोज तालेवार और लीना उपाध्ये को पदभार मिल सकता है।

प्रतिनियुक्ति का पद : मनपा के मुख्य अभियंता के रूप में लोकनिर्माण विभाग से अधिकारी को प्रतिनियुक्ति मिलती है। पिछले करीब साल भर से राजीव गायकवाड़ ने अंबाझरी की बाढ़ स्थिति, राहत योजना और अनेक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को पूरा किया है। नंदग्राम योजना, सीमेंट रास्ते फेज-4, कृत्रिम विसर्जन टैंक समेत कई महत्वपूर्ण योजना को साकार किया है। मुख्य अभियंता के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद स्थायी पदभार के लिए लोकनिर्माण विभाग और राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। स्थायी अधिकारी के आने तक प्रभारी के रूप मेें अधीक्षक अभिंयता को वरिष्ठता और अनुभव के आधार पर पदभार दिया जाना है। सामान्य प्रशासन विभाग से प्रस्ताव को आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी को भेजा गया है। शुक्रवार की सुबह आयुक्त के आदेश पर अतिरिक्त प्रभार को दिया जाएगा।

प्रस्ताव आयुक्त के पास : सामान्य प्रशासन विभाग से प्रभार को लेकर प्रस्ताव आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी को भेजा गया है। प्रथम श्रेणी अधिकारी को प्रभार देने को लेकर फैसला आयुक्त ही कर सकते हैं। ऐसे में प्रभार को देने को लेकर कोई भी टिप्पणी नहीं की जा सकती है। -प्रकाश वराड़े, उपायुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग, मनपा

Created On :   28 Jun 2024 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story