विकास: नागपुर रेलवे स्टेशन का दिसंबर 2025 में पूरा होगा काम, बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन

नागपुर  रेलवे स्टेशन का दिसंबर 2025 में पूरा होगा काम, बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन
  • कायाकल्प के बाद यात्री क्षमता होगी 98 हजार की
  • अलग-अलग फुट ओवरब्रिज (एफओबी) का निर्माण होगा
  • टैक्सियों, कारों और ऑटो के लिए निर्धारित लेन होगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प का काम तेजी से हो रहा है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) महाराष्ट्र की ओर से इसका कायाकल्प किया जा रहा है। विभाग ने सभी प्रारंभिक कार्यों को पूरा करने और साइट पर मौजूदा उपयोगी सेवाओं को स्थानांतरित करने के बाद, स्टेशन के पूर्वी साथ ही पश्चिमी क्षेत्र पर निर्माण कार्य योजना के अनुसार साकार किया जा रहा है। यह परियोजना दिसंबर 2025 में पूरी करने का लक्ष्य सामने रखा गया है, जिसके बाद एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। पुनर्विकसित नागपुर रेलवे स्टेशन की डिजाइन ऐसी की जा रही है कि प्रतिदिन 98,000 यात्रियों को सुविधा मिल सकेगी।

आगमन-प्रस्थान के लिए ब्रिज : स्टेशन पर आगमन और प्रस्थान करने वाले यात्रियों के लिए अलग-अलग फुट ओवरब्रिज (एफओबी) का निर्माण होगा। 108 मीटर चौड़ा क्षेत्र होगा, जिसमें सभी यात्री सुविधाएं और रिटेल विकल्प शामिल होंगे। पश्चिम की ओर स्टेशन पर एक प्रस्थान और आगमन प्लाजा 2 मंजिल होगा, जिसमें 3,420 वर्गमीटर का बेसमेंट और सरफेस पार्किंग क्षेत्र होगा। टैक्सियों, कारों और ऑटो के लिए निर्धारित लेन होगा, जो ड्रॉप-ऑफ और पिक-अप सुविधाओं के साथ सुगम मार्ग प्रदान करेगा।

इस तरह हो रहा निर्माण कार्य : पूर्व की ओर आगमन भवन 5 मंजिल का होगा। तीसरी मंजिल तक निर्माणकार्य पहुंच गया है, जबकि प्रस्थान भवन 2 मंजिल इमारत की दूसरी मंजिल निर्माणाधीन है। अस्थायी नया बुकिंग काउंटर स्थानांतरण के लिए तैयार है। हालांकि यात्रियों को होने वाली असुविधा से बचने के लिए प्लेटफॉर्म 8 पर दक्षिण एफओबी से नए स्थान पर सीढ़ी की व्यवस्था होने के बाद ही बुकिंग काउंटर को स्थानांतरित करने की योजना बनाई गई है।

पश्चिम की ओर बनेंगी 7 मंजिलें पश्चिम की ओर रेलवे प्रशासन भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जहां 7 मंजिल का निर्माण होगा। यहां मौजूदा सुविधा को स्थानांतरित करने की योजना है। इसकी नींव का काम पूरा हो चुका है। कार्य लंबे समय तक चलने के लिए स्टील कंपोजिट बिल्डिंग बनाने की योजना है। पुराने कार पार्किंग क्षेत्र को साफ कर दिया गया है। पार्किंग सुविधाएं स्थानांतरित कर दी गई हैं। स्टेशन के पश्चिमी हिस्से में यात्रियों की आवाजाही में व्यवधान से बचने के लिए, बेसमेंट निर्माण के लिए चरणबद्ध तरीके से योजना बनाई गई है और उसे क्रियान्वित किया गया है। 50 प्रतिशत बेसमेंट का काम पूरा हो चुका है और शेष क्षेत्र का काम अगस्त 2024 के अंत तक शुरू किया जाएगा। एफओबी के लिए प्लेटफॉर्म पर काम जल्द ही शुरू हो जाएगा, क्योंकि इसका स्टील का काम वर्कशॉप में निर्माणाधीन है।

यह काम हो चुके पूरे : नागपुर स्टेशन की लागत राशि 487.77 करोड़ की है। कायाकल्प की शुरुआत गत वर्ष से हुई है। अभी तक कई काम पूरे हो चुके हैं।

• मिट्टी की जांच पूरी हो गई, साइट लैब शुरू हो गई। • बैचिंग प्लांट स्थापित कर शुरू किया गया। • पूर्व दिशा में यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम पूरा हो गया। • मिल्क साइडिंग, पार्किंग क्षेत्र, यातायात परिवर्तन के लिए नया प्रवेश/निकास पूरा हो गया है। • व्हील वॉशिंग यूनिट की स्थापना पूरी हो गई।


Created On :   3 July 2024 10:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story