Nagpur News: नागपुर स्टेशन पर शुरू हुआ फुड प्लाजा, यात्रियों को स्टेशन परिसर में ही मिलेगा मनपसंद व्यंजन

नागपुर स्टेशन पर शुरू हुआ फुड प्लाजा, यात्रियों को स्टेशन परिसर में ही मिलेगा मनपसंद व्यंजन
  • वर्षों से था बंद , शुरू करने की उठ रही थी मांग
  • आईआरसीटीसी के माध्यम से शुरू हुआ रेस्टोरेंट
  • रेस्टोरेंट पूरी तरह से हाइटेक रहेगा

Nagpur News नागपुर रेलवे स्टेशन पर शनिवार को एक नये फूड प्लाजा का शुभारंभ हुआ । जिससे यहां यात्रियों के लिए खान पान की सुविधा बढ़ गई है। आईआरसीटीसी के माध्यम से इसे शुरू किया है। ऐसे में मध्य रेलवे नागपुर मंडल के डीआरएम मनीष अग्रवाल व सीनियर डीसीएम ने शुभारंभ अवसर पर उपस्थिति दिखाई। इसके बाद यह यात्रियों के लिए खोला गया। बता दें कि, लगभग 3 वर्ष पहले तक यहां फूड प्लाजा था, लेकिन इसके बाद टेंडर नवीनीकरण नहीं होने से इसे बंद किया गया । जिससे यहां यात्रियों को जनआहार के सीमित खान-पान पर ही निर्भर रहना पड़ रहा था। लेकिन अब फूड प्लाजा में उन्हें हर तरह का खाना उपलब्ध हो सकेगा।

लंबी दूरी का रेल सफर खाने के बगैर सोचा भी नहीं जा सकता । सफर के दौरान मनचाहा खाना मिलना हर यात्री की इच्छा होती है। नागपुर से गुजरनेवाली बहुतांश रेल गाडिय़ों में पेन्ट्रीकार नहीं रहने से उन्हें नागपुर स्टेशन की खान-पान व्यवस्था पर निर्भर रहना पड़ता है। गत कई वर्षों पहले नागपुर रेलवे स्टेशन पर जन आहार के बगल में एक निजी रेस्त्रां खोला गया था। जहां जन आहार के साथ महंगे व अच्छे आइटम्स भी उपलब्ध थे। साथ ही एअर कंडीशनर यह रेस्त्रां थके हारे यात्री के खाने की सुविधा के लिए एक अच्छा विकल्प था। हालांकि इसमें मिलनेवाले आइटम्स महंगे रहते थे। लेकिन सफर के दौरान बहुतांश यात्री इस चीज को नजरअंदाज कर सुविधा पर ध्यान देते थें। लेकिन टेंडर खत्म के कारण गत इसे रेलवे ने आगे चलाने की अनुमति नहीं दी थी। परिणामस्वरूप यह रेस्त्रां वर्षों से बंद था। ऐसे में यात्रियों को स्टेशन पर बने रेलवे के खान-पान स्टॉल व जनआहर पर निर्भर रहना पड़ रहा था। जहां रेलवे नियमानुसार सीमित मेनू का खाना मिलता था। लेकिन अब इसकी कमी भरने के लिए आईआरसीटीसी के माध्यम से एक नया रेस्त्रां को शुरू किया गया है। जिसे फूड प्लाजा कहा जा सकता है। यह रेस्त्रां पूरी तरह से हायटेक रहेगा। यात्रियों को यहां केवल भोजन थाली ही नहीं बल्कि केक,पेस्टी, मंचुरियन, नुडल्स, चिली पनीर आदि मजेदार आइटम्स का भी लुत्फ उठाने मिलेगा।

कुल -15 खान-पान स्टॉल :- नागपुर रेलवे स्टेशन पर कुल 8 प्लेटफार्म है। ऐसे में यहां प्रति दिन 1 सौ से ज्यादा एक्सप्रेस गाड़ियां आती है। वहीं यात्रियों की संख्या की बात करें तो कुल 25 हजार से ज्यादा यात्री आते हैं। जिससे यहां अच्छी खान-पान व्यवस्था की उम्मीद की जाती है। वर्तमान स्थिति में यहां कुल 15 खान-पान स्टॉल्स लगे हैं। अब फूड प्लाजा के चलते एक बड़ा रेस्त्रां यात्री सुविधा के सूची में जुड़ गया है।

ट्रेनों में भी मिलेगा पार्सल : ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को मनपसंद खाने की जरूरत पड़ती है। लेकिन अभी तक नागपुर स्टेशन पर सीमित खान-पान व्यवस्था के चलते यहां गुजरनेवाली गाड़ियों के यात्रियों को मनपसंद खाना नहीं मिल पाता था। लेकिन अब इस नये फूड प्लाजा में ऑर्डर देकर यात्री पसंदीदा खाने को ट्रेन में मंगवा सकते हैं।


Created On :   19 Oct 2024 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story